स्वागत

Sunday, January 1, 2012

बॉलीवुड 2012

हैप्पी न्यू ईयर! नए साल के पहले दिन यह बात सिर्फ हम ही नहीं बल्कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री आपसे कह रही है। इरादा है बड़ी-बड़ी फिल्में लाने का और वादा है आपको भरपूर मनोरंजन देने का। आइए देखें कि 2012 के पिटारे में आपके लिए कितना फिल्मी मसाला है। 

2012 की खास बातें 
साल 2012 में कई सारी फिल्मों के रीमेक और सीक्वल आपको देखने को मिलेंगे। वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई, दंबग-2, क्या सुपरकूल हैं हम, हाउसफुल-2, रेस-2, इनमें से प्रमुख हैं। बात करें रीमेक की तो अग्निपथ, प्लेयर्स सरीखी फिल्में हैं। इसके अलावा साल 2012 की एक खास बात यह भी है कि दक्षिण के कई सितारे और लेखक हिंदी फिल्मों में दिखेंगे। जिनमें विक्रम जिन्होंने रावण में अहम भूमिका निभाई थी प्रमुख हैं। इसके अलावा कोलावरी डी फेम धनुष ने भी ऐलान किया है कि वह भी हिंदी फिल्मों में काम करना चाहते हैं। इस तरह भी कई बड़ी फिल्में बनेंगी और उम्मीद है कि चलेंगी। इस साल कई ऑफबीट फिल्में भी रिलीज होंगी। 

साल का पहला हफ्ता बड़ी फिल्मों के लिए मुफीद नहीं समझा जाता है। लेकिन पिछले साल ‘नो वन किल्ड जेसिका’ के आने और सफल होने के बाद यह मिथ टूटा है और इस साल की शुरुआत भी एक बड़ी फिल्म ‘प्लेयर्स’ से होने जा रही है। 2003 में आई हॉलीवुड की सुपरहिट एक्शन-थ्रिलर ‘द इटैलियन जॉब’ के इस हिन्दी रीमेक में अभिषेक बच्चन, बॉबी देओल, बिपाशा बसु, सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश जैसे ढेरों सितारे हैं। थ्रिल के उस्ताद निर्देशकों अब्बास-मस्तान की फिल्म है यह, जिसमें न्यूजीलैंड और गोवा के खूबसूरत नजारे हैं और एक बहुत बड़े सोने के जखीरे को कब्जाने का रोमांच भी। 

साल के पहले महीने का बड़ा आकर्षण होगी ‘अग्निपथ’। अपने पिता यश जौहर की बनाई ‘अग्निपथ’ के रीमेक को निर्माता करण जौहर फिर से नए रंग-रूप में निर्देशक करण मल्होत्र की कमान में लेकर आ रहे हैं। हृतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, संजय दत्त और ऋषि कपूर के अलावा ‘चिकनी चमेली’ बन कर कैटरीना कैफ भी नजर आएंगी इस फिल्म में। ‘खोसला का घोसला’, ‘ओए लकी लकी ओए’ और ‘लव सेक्स और धोखा’ वाले डायरेक्टर दिवाकर बैनर्जी की पॉलिटिकल-थ्रिलर फिल्म ‘शंघाई’ भी जल्दी ही आएगी जिसमें अभय देओल, कल्कि कोचलिन, इमरान हाशमी आदि होंगे। दिवाकर इसे अब तक सबसे बड़ी ‘हिंसक’ फिल्म बता रहे हैं। 

एक्टिंग में कुछ खास न चल पाए संजय कपूर इस साल बतौर निर्माता अपनी पारी शुरू करने जा रहे हैं। फिल्म का नाम है ‘इट्स माई लाइफ’ और निर्देशक हैं अनीस बज्मी। पर्दे पर अभी तक फिसड्डी रहे हरमन बवेजा के साथ जेनेलिया डिसूजा और नाना पाटेकर इस फिल्म को कितनी दूर तक खींच पाते हैं, यह देखना दिलचस्प रहेगा। पिछले साल ‘यमला पगला दीवाना’ लेकर आए समीर कार्णिक अब तुषार कपूर और कुलराज रंधावा को ‘चार दिन की चांदनी’ में लेकर आ रहे हैं। 

हल्के-फुल्के फ्लेवर वाली इस रोमांटिक फिल्म में तुषार अपने पिता जीतेंद्र के स्टाइल में डांस करते हुए नजर आएंगे। पिछले साल ‘खाप’ दे चुके निर्देशक अजय सिन्हा शरमन जोशी, रिया सेन व रायमा सेन के साथ रोमांटिक कॉमेडी ‘3 बैचलर्स’ लाएंगे। कई हिट फिल्में लिख चुके रूमी जाफरी की बतौर डायरेक्टर ‘गली गली में चोर है’ में अक्षय खन्ना, श्रेया सरन और मुग्धा गोडसे दिखाई देंगे। रामगोपाल वर्मा की पुलिस, राजनीति और अंडरवर्ल्ड के मेल पर बन रही फिल्म ‘डिपार्टमेंट’ भी जल्द रिलीज होगी जिसमें अमिताभ बच्चान, संजय दा, राणा डग्गूबाटी, अंजना सुखानी, नसीरुद्दीन शाह आदि नजर आएंगे। 

बड़ी सीक्वल फिल्मों का रहेगा जलवा 
करण जौहर वेलेंटाइन डे पर भी धमाका करेंगे। यू टी वी के साथ मिल कर वह नए निर्देशक शकुन बत्र की रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म ‘एक मैं और एक तू’ में इमरान खान और करीना कपूर को लेकर आएंगे। फरवरी में ही सैफ अली खान की उस होम प्रोडक्शन फिल्म ‘एजेंट विनोद’ के आने की भी सुगबुगाहट है जो लंबे समय से बन रही है और बताया जाता है कि जिसमें जबर्दस्त एक्शन, सस्पेंस, थ्रिल और स्पेशल इफेक्ट्स हैं। सैफ के साथ करीना कपूर एक बार फिर नजर आएंगी श्रीराम राघवन की इस फिल्म में। वैसे काफी मुमकिन है कि यह फिल्म फरवरी में न आकर फिर टल जाए। 

मगर टिप्स के कुमार तौरानी ने तो मनदीप कुमार वाली अपनी फिल्म ‘तेरे नाल लव हो गया’ के लिए 23 फरवरी की तारीख का ऐलान भी कर दिया है। बहुत जल्द शादी करने जा रहे रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा की जोड़ी है इस रोमांटिक फिल्म में। दस साल पहले ‘रहना है तेरे दिल में’ लाए साउथ के नामी निर्देशक गौतम मैनन तमिल और तेलुगू में बनी अपनी फिल्म ‘विनायथांडी वारुवाया’ का हिन्दी रीमेक ‘एक दीवाना था’ की शक्ल में लाएंगे। प्रतीक बब्बर और एमी जैक्सन वाली इस फिल्म में जावेद अख्तर के गीत और ए आर रहमान का संगीत खासा प्रभावी बताया जा रहा है। फरवरी में एक और रोमांटिक फिल्म ‘जोड़ी ब्रेकर्स’ भी आएगी। अश्विनी चौधरी की इस फिल्म में आर माधवन के साथ बिपाशा बसु नजर आएंगी। वैसे मुमकिन है कि माधवन की पिछले साल की हिट फिल्म ‘तनु वैड्स मनु’ का सीक्वल 2012 के जाते-जाते रिलीज हो जाए। विक्रम भट्ट के बैनर से भूषण पटेल ‘1920’ का सीक्वल ‘1920 एविल रिटर्न्स’ लाएंगे जिसमें आफताब शिवदासानी के साथ टिया वाजपेयी होंगी। 

बस इतना सा ख्वाब है’ और ‘द्रोण’ जैसी फिल्में बना चुके भाई-बहन सृष्टि बहल आर्य और गोल्डी बहल (सोनाली बेंद्रे के पति) एक कॉमेडी फिल्म ‘लंदन पेरिस न्यूयॉर्क’ लाएंगे जिसमें ‘मेरे ब्रदर की दुल्हन’ वाले पाकिस्तानी हीरो अली जफर के साथ अदिति राव हैदरी होंगी जो 2011 में ‘ये साली जिंदगी’ और ‘रॉकस्टार’ में नजर आई थीं। मार्च के महीने में एक और जबर्दस्त एक्शन फिल्म ‘तेज’ प्रियदर्शन के पिटारे में से निकलेगी। 

काफी समय से कॉमेडी फिल्में बना रहे प्रियदर्शन साल भर पहले ‘आक्रोश’ से पटरी बदलने निकले थे। वीनस की ‘तेज’ का नाम पहले ‘बुलेट ट्रेन’ रखा गया था जिसमें अजय देवगन, अनिल कपूर, कंगना राणावत, समीरा रेड्डी, जाएद खान आदि हैं। इस फिल्म के एक्शन सीक्वेंस हॉलीवुड की ‘द बोर्न सुप्रीमेसी’ और ‘हैरी पॉटर’ जैसी फिल्मों के लिए काम कर चुके एक्शन-कोऑर्डिनेटर पीटर पेड्रेरो ने डायरेक्ट किए हैं। समीरा रेड्डी ने इस फिल्म में बाइक पर स्टंट करने के लिए महीनों तक ट्रेनिंग ली थी। 

निर्माता साजिद नाडियावाला और निर्देशक साजिद खान की जोड़ी कॉमेडी फिल्म ‘हाऊसफुल 2’ में अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम, रितेश देशमुख, असिन और जैकलिन फर्नांडीज के साथ मैदान में उतरेंगे। एकता कपूर अपनी डबल मीनिंग कॉमेडी फिल्म ‘क्या कूल हैं हम’ का सीक्वल ‘क्या सुपरकूल हैं हम’ में तुषार कपूर, रितेश देशमुख, बिपाशा बसु और साराह जेन डियाज को डायरेक्टर सचिन यार्डी के साथ लाएंगी। विद्या बालन एक बार फिर एक सशक्त रोल में सुजॉय घोष की ‘कहानी’ में इमरान हाशमी के साथ आएंगी। यह एक ऐसी गर्भवती औरत की कहानी है जो अपने पति और अपने होने वाले बच्चे के पिता की तलाश में कोलकाता से लंदन तक जाती है। फिलहाल इसके आने की तारीख 9 मार्च बताई जा रही है। 

रिलीज डेट में बरतेंगे सावधानी 
अप्रैल-मई में आई़ पी़ एल़ के क्रिकेट मैच होने हैं सो मुमकिन है कि इस दौरान आने की हामी भर रही फिल्में ऐन मौके पर टाल दी जाएं। कुणाल देशमुख भट्ट कैंप के लिए इमरान हाशमी और प्राची देसाई को ‘जन्नत 2’ में लाएंगे। रणदीप हुड्डा और एशा गुप्ता भी होंगे इस फिल्म में। यू टी वी स्पॉटब्वॉय के लिए अनुराग कश्यप की बनाई और समीर शर्मा निर्देशित कॉमेडी फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’ भी इसी दौरान आएगी जिसमें कुणाल कपूर के साथ हुमा कुरैशी की जोड़ी होगी। ‘दो दूनी चार’ बना चुके हबीब फैजल यशराज फिल्म्स से बोनी कपूर-मोना कपूर के बेटे अजरुन कपूर और पिछले दिनों ‘लेडीज वर्सेस रिकी बहल’ में आईं परिणीति चोपड़ा को ‘इश्कजादे’ में लेकर आएंगे। 

क्रिकेट मैच खत्म होते ही आने वाली फिल्म चाहे कैसी ही हो उसका भव्य स्वागत होता है। 2011 में ‘फालतू’ जैसी कमजोर फिल्म के चलने के पीछे एक वजह यह भी थी। 2012 में आई पी़ एल के बाद पहले सलमान खान की ‘एक था टाइगर’ को आना था लेकिन अब इस मौके यानी 1 जून को आमिर खान, करीना कपूर, रानी मुखर्जी वाली ‘तलाश’ आएगी जिसे रीमा कागती ने डायरेक्ट किया है। कहने की जरूरत नहीं कि आमिर जैसे स्टार वाली निर्माता फरहान अख्तर की इस फिल्म से आप सहज ही बड़ी उम्मीदें बांध सकते हैं। जून में विक्रम भट्ट अपनी उस ‘डेंजरस इश्क’ को लेकर आएंगे जिससे करिश्मा कपूर की बड़े पर्दे पर वापसी हो रही है। 
उनके साथ होंगे जिम्मी शेरगिल और रजनीश दुग्गल। यह महीना एक जबर्दस्त एक्शन फिल्म लेकर आएगा जिसका नाम है ‘राऊडी राठौड़’। निर्माता करण जौहर, अक्षय कुमार और यू टी वी की इस फिल्म को हिन्दी में ‘वांटेड’ जैसी शानदार फिल्म दे चुके प्रभुदेवा डायरेक्ट कर रहे हैं। अक्षय कुमार के साथ सोनाक्षी सिन्हा की जोड़ी वाली इस फिल्म का पहला प्रोमो हृतिक रोशन की फिल्म अग्निपथ’ के साथ रिलीज होगा। ‘राऊडी राठौड़’ के 3 डी में आने की भी चर्चा है। एक रोमांटिक फिल्म ‘तेरी मेरी कहानी’ में शाहिद कपूर, प्रियंका चोपड़ा के साथ नेहा शर्मा को कुणाल कोहली इसी महीने लाने वाले हैं। 

ऑफबीट फिल्मों की बहार 
यू टी वी की ‘बरफी’ में रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा को निर्देशक अनुराग बसु लाएंगे। प्रियंका इस फिल्म में मानसिक रूप से कमजोर बनी हैं और रणबीर गूंगे-बहरे लेकिन यह कोई डार्क फिल्म नहीं है बल्कि एक कॉमेडी है। जुलाई के इस महीने में एक और कॉमेडी फिल्म भी आएगी। कॉमेडी फिल्मों के माहिर डायरेक्टर रोहित शेट्टी की इस फिल्म ‘बोल बच्चन’ को यू़ टी़ वी़ के साथ अजय देवगन बना रहे हैं। 2012 में एक बार फिर आप ईद पर सलमान खान को देखेंगे। 17 अगस्त को आने के लिए तय हुई यशराज की कबीर खान निर्देशित इस रोमांटिक-थ्रिलर ‘एक था टाइगर’ में सलमान और कैटरीना कैफ की जोड़ी होगी। इस महीने का अंत अक्षय कुमार, फराह खान और यू टी वी की फराह के पति श्रीश कुंदेर के डायरेक्शन में बन रही फिल्म ‘जोकर’ से होगा। 3 डी में बन रही इस फिल्म में अक्षय, सोनाक्षी सिन्हा, श्रेयस तलपड़े और मिनिषा लांबा नजर आएंगे। भट्ट कैंप की ‘राज 3’ के भी इसी मौके पर आने की संभावना है। इमरान हाशमी और जैकलिन फर्नांडीज की इस सस्पैंस-थ्रिलर फिल्म को ‘राज’ वाले विक्रम भट्ट ही बना रहे हैं। त्योहारों के मौसम में कई बड़ी फिल्में आने का मन बना रही हैं। धर्मेंद्र-हेमा मालिनी की छोटी बेटी आहना देओल की ‘यहां’ बना चुके शुजित सरकार रोमांटिक फिल्म ‘सेकेंड टाइम लकी’ में प्रतीक बब्बर के साथ लेकर आएंगे। वहीं बनने से पहले ही चर्चाओं में आ गई मधुर भंडारकर की करीना कपूर वाली ‘हीरोइन’ भी इन्हीं दिनों में आने की उम्मीद है। 

गायक-संगीतकार हिमेश रेशमिया को लगा एक्टिंग का शौक अभी खत्म नहीं हुआ है। अब वह अक्षय कुमार और ईरोस के साथ मिल कर ‘खिलाड़ी 786’ बना रहे हैं जिसके डायरेक्टर हैं आशीष आऱ मोहन। 2011 की तरह 2012 की दीवाली भी शाहरुख खान के साथ मनेगी। लेकिन इस बार यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म होगी और पूरे चांस हैं कि वह ‘रा वन’ से कहीं बेहतर होगी। 

अब्बास-मस्तान इस साल एक और एक्शन-सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म ‘रेस 2’ लेकर आएंगे। टिप्स की इस फिल्म में सैफ अली खान, जॉन अब्राहम, अनिल कपूर, दीपिका पादुकोण, बिपाशा बसु, जैकलिन फर्नाडीज, अमीषा पटेल, चित्रंगदा सिंह जैसे कई चमकते चेहरे होंगे। अक्षय कुमार के बैनर से अश्विनी धीर के निर्देशन में ‘सन ऑफ सरदार’ आएगी जिसमें अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त, जूही चावला आदि होंगे। 2012 का अंत क्रिसमस के मौके पर आने वाली अरबाज खान की फिल्म ‘दबंग 2’ से होगा। सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की जोड़ी वाली इस फिल्म में प्रकाश राज और सोनू सूद भी होंगे। 

बड़े सितारों और बड़ी धमाकेदार फिल्मों के अलावा हर साल की तरह कम बजट वाली और अलहदा मजा देने वाली कुछ फिल्में भी इस साल आएंगी। इनमें हृदय शेट्टी की ‘चालीस चौरासी’ एक ऐसी क्राइम फिल्म है जिसमें कॉमेडी का भी खासा पुट रहेगा। यू टी वी की तिग्मांशु धूलिया निर्देशित ‘पान सिंह तोमर’ इरफान और माही गिल वाली यह फिल्म एक ऐसे एथलीट की सच्ची कहानी पर आधारित है जो बंदूक उठा कर बीहड़ में कूद गया और डाकू बन गया था। महेश भट्ट के लिए निर्देशक विशाल महादकर थ्रिलर फिल्म ‘ब्लड मनी’ में कुणाल खेमू और अमृता पुरी को लेकर आएंगे। 

27 अप्रैल को आने वाली अपनी स्पोर्ट्स फिल्म ‘फरारी की सवारी’ के प्रोमोज विधु विनोद चोपड़ा ने पिछले दिनों ‘डॉन 2’ के साथ रिलीज कर ही दिए हैं। डायरेक्टर राजेश मापुस्कर की इस फिल्म के हीरो शरमन जोशी हैं। इनके अलावा 2012 में ‘दोस्ताना 2’, ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई 2’, राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फरहान अख्तर वाली ‘भाग मिल्खा भाग’ और ‘इंटरनेशनल हेराफेरी’ जैसी कई बड़ी फिल्मों के आने की भी आहट है। साथ ही ‘गुरुदक्षिणा’,‘यह जवानी है दीवानी’, ‘डायल एम फॉर मैरिज’, ‘डम डम डिगा डिगा’, ‘ओसामा’, ‘जिंदगी लाइव’, ‘शादी के लिए लोन’, ‘काश तुमसे मोहब्बत न होती’, ‘चंद्रलेखा’, ‘ग्रेट दादू’, ‘लगी शर्त’ जैसी बहुत सारी फिल्मों की कतार लगी हुई है(दीपक दुआ,हिंदुस्तान,दिल्ली,31.12.11)। 

7 comments:

  1. प्रस्तुति अच्छी लगी । मेरे नए पोस्ट पर आप आमंत्रित हैं । नव वर्ष की अशेष शुभकामनाएं । धन्यवाद ।

    ReplyDelete
  2. बढ़िया फिल्मों की सुंदर जानकारी,...आभार
    नववर्ष मंगलमय हो,...

    "काव्यान्जलि":

    नही सुरक्षित है अस्मत, घरके अंदर हो या बाहर
    अब फ़रियाद करे किससे,अपनों को भक्षक पाकर,

    ReplyDelete
  3. Bahut sundar jaankari.. Chalchitr aur 2012 ...aapko navvarsh par shubhkaamnayen

    ReplyDelete
  4. बहुत बढिया प्रस्तुति, ......
    WELCOME to--जिन्दगीं--

    ReplyDelete
  5. बहुत बढिया प्रस्तुति| मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएँ|

    ReplyDelete
  6. बहुत सुंदर एवं सार्थक सार्थक प्रस्तुति ।
    welcome to my new post on Taslima Nasarin.
    धन्यवाद ।

    ReplyDelete

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः