स्वागत

Friday, January 7, 2011

बॉलीवुड में झारखंडी और बिहारी प्रतिभाओं का हल्ला बोल

यह शुक्रवार बिहार और झारखंड के लिए बेहद खास है. वजह, आज रिलीज हो रही बॉलीवुड की दो फिल्मों में झारखंड और बिहार की दो प्रतिभाओं का हुनर देखने को मिलेगा. एक परदे के पीछे और एक परदे के सामने. साथ ही काफ़ी समय बाद एक साथ परदे पर दो महिला प्रधान फिल्में प्रदर्शित हो रही हैं. झारखंड के लिए गौरव की बात यह है कि आज रिलीज हो रही फिल्म ’नो वन किल्ड जेसिका’के निर्देशक राजकुमार गुप्ता हजारीबाग के रहनेवाले हैं.

विद्या बालन व रानी मुखर्जी अभिनीत यह फिल्म जेसिका लाल हत्याकांड पर आधारित है. इससे पहले राजकुमार ने ओमर का निर्देशन किया था. फिल्म यूटीवी जैसे प्रतिष्ठित बैनर तले ही बनी थी. राजकुमार की योग्यता को देखते हुए नो वन किल्ड जेसिका को निर्देशित करने का मौका भी निर्माता यूटीवी ने उन्हें दिया.बॉलीवुड में ..राजकुमार कहते हैं, यह उनके लिए गौरव की बात है कि उनकी फिल्म नो वन किल्ड जेसिका रिलीज होने से पहले बेहद चर्चे में है. दर्शकों ने 10 साल पहले हुए उस केस में आज भी दिलचस्पी दिखायी है.

भविष्य में भी ऐसी फिल्में बनाने की कोशिश करता रहूंगा.पा जैसी फिल्मों से पुरस्कार प्राप्त कर चुकीं अभिनेत्री विद्या बालन मानती हैं कि राजकुमार एक भावनात्मक निर्देशक हैं और यही वजह है कि उन्होंने अच्छे तरीके से कहानी कही है. उन्हें पूरी उम्मीद है कि दर्शकों को यह फिल्म पसंद आयेगी.उधर, आज ही रिलीज होनेवाली फिल्म विकल्प एक अनाथ लड़की की कहानी है, जिसमें मुख्य किरदार में बिहार के पटना शहर के रहनेवाले क्रांति प्रकाश झा नजर आयेंगे.

मुंबई में थियेटर से भी गहरा लगाव रखनेवाले क्रांति बताते हैं कि इस फिल्म में वह अनाथ लड़की के दोस्त का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म के निर्देशक सचिन हैं.वाकई जिस रफ्तार से झारखंड और बिहार की प्रतिभाएं हिंदी सिनेमा जगत के हर क्षेत्र में लगातार अपना हुनर दिखा रही हैं, यह दोनों राज्यों के लिए आशा की नयी किरण है.

न सिर्फ प्रतिभाएं, बल्कि बॉलीवुड को यहां अब शूटिंग लोकेशन के विकल्प भी नजर आने लगे हैं. जमशेदपुर में शूट हुई फिल्म उड़ान को इस बार स्टार स्क्रीन अवार्डस में 14 नॉमिनेशन मिले हैं. फिल्म के निर्देशक विक्रमादित्य मोटवाने बताते हैं कि इस फिल्म में परदे के पीछे उनका सहयोग करीम सिटी कॉलेज के बच्चों ने दिया था(प्रभात ख़बर,रांची संस्करण में मुंबई से रिपोर्ट).

2 comments:

  1. अच्छी पोस्ट।
    आपके इस ब्लॉग के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी।

    ReplyDelete

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः