स्वागत

Tuesday, November 16, 2010

हॉलीवुड-बॉलीवुड में हुआ ऐतिहासिक गठबंधन

भारतीय फिल्म उद्योग का बढ़ता बाजार और विदेशों में बढ़ता दबदबा देख कर हॉलीवुड ने बॉलीवुड की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ा दिया है। शुक्रवार को कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स और भारतीय फिल्म उद्योग के बीच घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इस अनुबंध के तहत यह दोनों साथ मिल कर फिल्म निर्माण, वितरण, तकनीक, वाणिज्यिक सहकारिता विकसित करने और कॉपीराइट की सुरक्षा को लेकर काम करेंगे। इसके साथ ही लॉस एंजिल्स में भारतीय फिल्म निर्माण के विकास हेतु लॉस एंजिल्स-इंडिया फिल्म काउंसिल का गठन भी करेंगे।

इस मौके पर लॉस एंजिल्स के मेयर एंटोनियो विलाराइगोसा, कैलिफोर्निया फिल्म कमिशनर एमी लेमिश, पैरामाउंट पिक्चर्स के सीईओ ब्रैड ग्रे, मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन एशिया पैसिफिक के अध्यक्ष माइक एलिस, मोशन पिक्चर एसोसिएशन इंडिया के प्रबंध निदेशक राजीव दलाल, फिल्म निर्माता बॉबी बेदी, एल. सुरेश के साथ ही रिलायंस बिग एंटरटेनमेंट और यूटीवी मोशन पिक्चर्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस मौके पर मेयर एंटोनियो ने कहा कि पिछले वर्ष "माई नेम इज खान" और "काइट्स" फिल्मों का निर्माण लॉस एंजिल्स में हुआ था और उम्मीद है कि इस अनुबंध के बाद और भी हिंदी फिल्मों का निर्माण लॉस एंजिल्स में होगा।

निर्माता बॉबी बेदी ने कहा कि बॉलीवुड और हॉलीवुड में हुए इस अनुबंध की वजह से हमें भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्में बनाने का मौका मिलेगा।

लॉस एंजिल्स शहर में अब ज्यादा से ज्यादा भारतीय फिल्मों का निर्माण हो पाएगा क्योंकि यहां की सरकार ने हमें सारी सुविधाएं देने का वादा किया है। इस अनुबंध से क्षेत्रीय फिल्म उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा।अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद निर्माता बॉबी बेदी, राजीव दयाल, लॉस एंजिल्स के मेयर एंटोनियो और दक्षिण भारतीय फिल्मों के निर्माता सुरेश लक्ष्मण(चंद्रकांत शिंदे,नई दुनिया,दिल्ली,16.11.2010)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः