स्वागत

Monday, December 6, 2010

रविकिशन छत्तीसगढ़ी फिल्मों में भी

छत्तीसगढ़ी फिल्म उद्योग में अब भोजपुरी फिल्मों के सितारे भी रुचि लेने लगे हैं। भोजपुरी फिल्म उद्योग के स्टार रवि किशन छत्तीसगढ़ी फिल्म में काम करेंगे। उन्होंने इसके लिए अपनी सहमति देने के साथ ही एक फिल्म साइन भी कर दी है। छत्तीसगढ़ी फिल्मों के निर्माता अलक राय पहली बार इस तरह का प्रयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि फिल्म की शूटिंग फरवरी से शूटिंग शुरू होगी। इसकी स्टोरी पर काम शुरू कर दिया गया है। एक साथ दो फिल्मों की शूटिंग प्रदेश के विभिन्न स्थलों पर की जाएगी। छत्तीसगढ़ी मे बनने वाली फिल्म के निर्देशक जहां प्रेम चंद्राकर होंगे, वहीं भोजपुरी फिल्म का निर्देशन मुंबई के अजीत श्रीवास्तव करेंगे। छालीवुड से जुड़े लोगों का कहना है कि भोजपुरी और छत्तीसगढ़ी बोली में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। रवि किशन बिना किसी डबिंग के छत्तीसगढ़ी फिल्म में काम करेंगे।

लगभग एक जैसी होगी कहानी :
दोनों ही बोलियों की फिल्मों की कहानियां समान रूप से डेवलप की जा रही हैं। दो तरह के दर्शक वर्ग को ध्यान में रखकर और फ्लेवर को समझते हुए किसी समान स्टोरी पर काम किया जा रहा है। जानकारों की मानें तो छालीवुड को एक नए स्टार से मुखातिब होने का अवसर मिलेगा। श्री राय का कहना है कि इससे उद्योग के विस्तार होने के साथ ही सांस्कृतिक आदान-प्रदान में मदद मिलेगी।

भोजपुरी फिल्मों में जहां 10-11 गाने होते हैं, वही छत्तीसगढ़ी फिल्मों में अधिकतम 6-7 ही गानों का संयोजन होता है। हो सकता है कि नए ट्रेंड के मुताबिक अब ज्यादा मनोरंजक बनाने के लिए छत्तीसगढ़ी फिल्मों में भी कहानी के अनुसार गानों की संख्या बढ़ाई जाए(अमनेश दुबे,दैनिक भास्कर,रायपुर,6.12.2010)।

2 comments:

  1. भाई साहब, चंता मर कीजिए। रवि किशन जी छत्तीसगढ़ी फिल्म में भा जान डालने की कोशिश करेगे । सूचनापरक पोस्ट। मेरे ब्लाग पर आप सादर आमंत्रित हैं।

    ReplyDelete

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः