स्वागत

Thursday, November 18, 2010

मुंबई में 4 दिसंबर से फ्रांसीसी फ़िल्मोत्सव

समकालीन फ्रांसीसी सिनेमा के विभिन्न पहलुओं से भारतीय दर्शकों एवं फिल्मकारों को अवगत कराने के उद्देश्य से फ्रांसीसी सिनेमा का महोत्सव 4 दिसंबर से मुंबई में आयोजित होने जा रहा है। चार दिनों तक चलने वाले इस तीसरे महोत्सव के दौरान मेट्रो बिग सिनेमा (धोबीतलाव) और फन सिनेमा (अंधेरी वेस्ट) में कुल सात फ्रांसीसी फिल्में दिखाई जाएंगी, जिनमें 'हार्टब्रेकर', 'ऑफ गॉड ऐंड मैन' और 'पोसिचे' प्रमुख हैं।

इस उत्सव का आयोजन भारत स्थित फ्रांसीसी दूतावास और यूनीफ्रांस ने मिलकर किया है ताकि भारत और फ्रांस कला, संस्कृति और सिनेमा के क्षेत्र में भी एक दूसरे के करीब आ सकें। फ्रांसीसी सरकार चाहती है कि फिल्म फ्रांसीसी फिल्मों के प्रचार-प्रसार के लिए भारत-फ्रांस सहयोग से निर्माण एवं वितरण का सशक्त मंच तैयार किया जाए। परस्पर सद्भाव को बढ़ावा देने और कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए अमिताभ बच्चन तथा शाहरुख खान सर्वोच्च फ्रांसीसी सम्मान से नवाजे जा चुके हैं।

गौरतलब है कि फ्रांस में भारतीय सिनेमा ने भी हाल के सालों में दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी है। कान फिल्म फेस्टिवल में संजय लीला भंसाली की 'देवदास' तथा देव आनंद की 'गाइड' को काफी सराहना मिली थी। पेरिस में 'ऐन इवनिंग इन पैरिस' सहित कई हिंदी फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है और आइफल टॉवर से भारतीय दर्शक अब अच्छी तरह परिचित हैं। मकबूल फिदा हुसेन भी अपनी एक फिल्म की शूटिंग पैरिस में कर चुके हैं। बॉलिवुड के फिल्मकारों का मानना है कि मुंबई में फ्रांसीसी सिनेमा का महोत्सव दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक सहयोग को और मजबूत करेगा(नवभारत टाइम्स,मुंबई,18.11.2010)।

1 comment:

  1. राधारमण जी,
    पहली बार आपके ब्लॉग पर आना हुआ ! फिल्म जगत से जुडी तमाम खबरों से भरा आपका ब्लॉग बेहद पसंद आया !
    -ज्ञानचंद मर्मज्ञ
    www.marmagya.blogspot.com

    ReplyDelete

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः