स्वागत

Monday, November 22, 2010

फिल्मों ने बना दिया हीरो : चेतन भगत

लेखक चेतन भगत कहते हैं कि उनकी किताबों पर बनी फिल्मों ने लोगों तक उनकी पहुंच बढ़ा दी है। उनकी दो किताबों पर फिल्में बन चुकी हैं, तीसरी किताब पर काम हो रहा है और अगले साल उनकी चौथी किताब पर फिल्म बनेगी।

सलमान खान अभिनीत 'हेलो' भगत की किताब 'वन नाइट एट द कॉल सेंटर' पर आधारित है। राजकुमार हीरानी के निर्देशन में बनी और आमिर खान, आर. माधवन, शरमन जोशी व करीना कपूर की मुख्य भूमिकाओं से सजी '3 इडियट्स' भगत की किताब 'फाइव प्वाइंट समवन' पर आधारित है।

भगत ने कहा, "मेरी कहानियां बेहद भारतीय, मध्यवर्गीय, मजेदार, साधारण है, शायद इसीलिए बॉलीवुड इन कहानियों को अपना रहा है। '3 इडियट्स' की सफलता ने बता दिया है कि इन कहानियों पर सफलतापूर्वक फिल्में बनाई जा सकती हैं। इसीलिए ऐसा हो रहा है और यह मेरे लिए अच्छा है क्योंकि मैं ज्यादा से ज्यादा भारतीयों तक पहुंचना चाहता हूं लेकिन मैं अंग्रेजी में लिखता हूं यदि मैं हिंदी में लिखूं तो मेरी पहुंच और भी बढ़ जाएगी।"

निर्माता साजिद नाडियावाला ने भगत की तीसरी किताब '2 स्टेट्स: द स्टोरी ऑफ माई मैरिज' पर फिल्म बनाने में रुचि दिखाई है। यह किताब तमिलनाडु की एक लड़की और एक पंजाबी लड़के के प्रेम की कहानी है। उनके माता-पिता इस रिश्ते को स्वीकार कर लें इसके लिए वे हर सम्भव प्रयास करते हैं।

भगत को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि वह 'टाइम' पत्रिका की इस साल की दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली हस्तियों की सूची में शामिल होंगे।

वह कहते हैं कि यह अद्भुत था क्योंकि उन्हें इसकी जरा भी उम्मीद नहीं थी।

भगत फिल्म के लिए पटकथा लिखने की सम्भावना से इंकार नहीं करते हैं। वह कहते हैं, "शायद मैं एक पटकथा लिखूं। यह इसके लिए प्रस्ताव आने पर निर्भर करता है। यदि ऐसा होता है तो मैं इस पर विचार कर सकता हूं लेकिन मैं इसके प्रति आश्वस्त नहीं हूं।"
(भास्करडॉटकॉम,22.11.2010)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः