स्वागत

Friday, June 11, 2010

रहमान की धुन पर झूमेगा अमेरिका

अमेरिका रविवार को भारत के महान संगीतकार रहमान की धुनों पर थिरकेगा। ऑस्कर जीत चुके रहमान रविवार को अमेरिकी राजधानी में एक संगीत कार्यक्रम पेश करेंगे।

रहमान का यह कार्यक्रम उनके विश्व भ्रमण का हिस्सा है। रहमान ने 45 दिनों तक विश्व भ्रमण करने का फैसला किया है और इस दौरान वह अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, हॉलैंड और ब्रिटेन में अपनी संगीत से लोगों को मंत्रमुग्ध करेंगे। रहमान ने इस विश्व भ्रमण को एआर रहमान जय हो कन्सर्ट: द जर्नी होम वल्र्ड टूर नाम दिया है। इस यात्रा में रहमान ने गुरूवार को न्यूयॉर्क में अपना कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इसके बाद न्यू जर्सी, वाशिंगटन, शिकागो, डेट्राएट, सान फ्रांसिस्को, लॉस एंजिलिस, रेले और अटलांटा के दौरे पर जाएंगे।

शानदार संगीत के लिए गोल्डन ग्लोब और अकादमी अवार्ड जीत चुके रहमान ने वाशिंटगटन में होने वाले अपने कार्यक्रम के लिए एक संक्षिप्त अभ्यास किया। रहमान ने लोगों से वादा किया है कि रविवार को फेयरफैक्स के पैट्राएट सेंटर में होने वाले कार्यक्रम के दौरान वह हॉलीवुड और बॉलीवुड के संगीत को मिलाते हुए एक अलग तरह का संगीत लोगों के सामने पेश करेंगे।

रहमान ने कहा कि आमतौर पर मुझे यहां दक्षिण एशियाई श्रोता अधिक मिलते हैं। इनमें तमिल, तेलुगू, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, पाकिस्तानी, श्रीलंकाई और बांग्लादेशी शामिल होते हैं। स्लमडॉग की सफलता के बाद मैंने यहां के श्रोताओं के सामने कुछ नए तरह का संगीत पेश करने का फैसला किया है। दो घंटे से अधिक समय तक चलने वाले रहमान के कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से उनकी फिल्मों रोजा से लेकर स्लमडॉग तक के सफर का जिक्र होगा। साथ ही इसमें लगान, जाने तू या जाने ना, दिल से और रंग दे बसंती के साथ-साथ उनकी कई व्यक्तिगत रचनाएं भी शामिल होंगी(Rajasthan Patrika,11 .6.2010)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः