स्वागत

Friday, January 29, 2010

फिल्में दूर करेंगी एक्जाम फीवर

बोर्ड परीक्षाएं सिर पर हैं और ऐसे में बच्चों को किताबों में डूबने के साथ-साथ फिल्म देखने के लिए प्रेरित किया जाए तो पहली नजर में तो हम और आप यही कहेंगे कि अब तो परिणाम भगवान भरोसे ही है। यहां माजरा कुछ और ही है और फिल्म देखने की नसीहत खुद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के काउंसलर ही दे रहे हैं।

यह फिल्म परीक्षा के पहले और बाद में छात्रों के काम आएगी। परीक्षार्थियों को तनाव प्रबंधन व अध्ययन तकनीक का पाठ वाली इस शॉर्ट फिल्म में बच्चों को योगा, खानपान व खेलकूद के लिए भी प्रेरित किया गया है। बोर्ड परीक्षा से पहले उत्पन्न होने वाले तनाव का भूत भगाने के लिए सीबीएसई काउंसलरों के समूह एक्सप्रेशन इंडिया ने ‘स्माइल योर वे थ्रू एग्जाम’ नामक फिल्म का नया रूप तैयार किया है। फिल्म के पहले हिस्से में ‘अडंरस्टैडिंग एंड मैनेजिंग स्ट्रेस’ दिया गया है जिसमें तनाव को समझने और उससे जूझने की जानकारी को संकलित किया गया है तो ‘इनहांसिंग स्टडी स्किल’ केदूसरे हिस्से में विषय विशेषज्ञों ने टिप्स बताए हैं।

खासकर इसमें बच्चों को एग्जाम के डर से बचने के लिए वास्तविक अनुभवों को टिप्स के मार्फत समझाया गया है। इतना ही नहीं ‘एग्जामिनेशनस स्ट्रेस - ए नेचुरल फीलिंग लेट्स लर्न टु डील विद इट’ नाम से एक बुकलेट भी इस समूह ने तैयार की है। फिल्म में एक महीने, एक सप्ताह, एक दिन पहले की तैयारी की जानकारी को पिरोया गया है। साथ ही समय प्रबंधन के विषयावार लर्निग टिप्स शामिल किए गए हैं।

सीबीएसई काउंसलर व एक्सप्रेशन इंडिया की सदस्य गीताजंलि कुमार ने बताया कि फिल्म व बुकलेट को प्रैक्टिकल व अध्ययन तकनीक पर आधारित बनाया गया है। बुकलेट में तनाव को समझने, बचाव, स्वस्थ रहन-सहन, अध्ययन टिप्स, टाइम मैनेजमेंट, खास विषयों की तैयारी टिप्स, भाषाओं के लिए तैयारी के इत्यादि टिप्स, मन को शांत रखने के मंत्र, क्या करें क्या न करें, अभिभावकों की भूमिका, एग्जाम के दिन क्या करें, प्रश्नपत्र को कैसे हल करें, स्ट्रेस कितने प्रकार का होता है जैसी जानकारियों को संकलित किया गया है। गीताजंलि कुमार ने बताया जो टिप्स शामिल किए गए हैं वह बच्चों से बात करके ही तैयार किए गए हैं जिससे बच्चों की परेशानी को समझा जा सके।

परीक्षा में छात्रों को बेहतर प्रदर्शन और तनाव से निबटने के लिए इस शॉर्ट फिल्म के माध्यम से स्कूली बच्चे न केवल परीक्षा के तनाव को झेलने के लिए तैयार होंगे बल्कि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के तरीके भी सीख पाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं से पहले सीबीएसई वेबसाइट पर भी इसे अपलोड करने पर विचार किया जा रहा है। फिल्म से व्यावहारिक रूप से तनाव को दूर करने की आसान तकनीकों से बच्चे रूबरू होंगे। इतना ही नहीं फिल्म मंे अभिभावकों को भी एक सलाहकार के तौर पर दिखाया गया है। काउंसलरों का कहना है कि इस फिल्म से छात्रों को काफी फायदा होने की उम्मीद है।
(दैनिक भास्कर,दिल्ली,29.1.10)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः