स्वागत

Tuesday, September 7, 2010

मैच फिक्सिंग में भारतीय फिल्मी हीरोइनें?

आम तौर पर मैच फिक्सर पाकिस्तानी ही होते हैं लेकिन ऐसा भी नहीं कि भारत इस मामले में एकदम निर्दोष हो। जब भी पाकिस्तान ने मैच फिक्सिंग का कोई बड़ा घोटाला पकड़ा जाता है तो उसके तार भारत से जुड़ने स्वाभाविक हो जाते हैं। अब भी भारत के कई मैच फिक्सर्स के टेलीफोनों की जांच हो रही है और इस जांच के आधार पर भारत में भी कई बड़े कानूनी मामले बन सकते हैं।

मैच फिक्सिंग का दलदल पाकिस्तान के बाद अब हिंदुस्तान की ओर भी कदम बढ़ा रहा है। लॉर्ड्स टेस्ट में मैच फिक्सिंग के आरोपों की जांच कर रही ब्रिटेन पुलिस ने 11 नाम भारत को दिए हैं। इन 11 हिंदुस्तानियों के नाम स्कॉटलैंड यार्ड को मोहम्मद आसिफ के मोबाइल फोन से मिले हैं। इनमें 5 बॉलीवुड अभिनेत्रियों के नाम भी शामिल हैं। डेटलाइन इंडिया ने अपनी पड़ताल में पाया है कि पाक का ये नापाक क्रिकेटर इन भारतीय अभिनेत्रियों से ना सिर्फ फोन पर बातें करता था बल्कि कई बार मिल भी चुका है। अब भारतीय जांच एजेंसियों को ये पता करना है कि इन मुलाकातों का मकसद क्या था।

डेटलाइन इंडिया को पुलिस सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक आईपीएल सीजन वन के दौरान और उसके बाद से आसिफ की इन अभिनेत्रियों से मुलाकात और बातें हुईं। एक या दो बार नहीं बल्कि कई-कई बार। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक इनमें से एक बॉलीवुड अभिनेत्री से आसिफ मिलता रहा। उससे आसिफ की पहली मुलाकात आईपीएल सीजन वन के दौरान दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में हुई।

कमरे का नंबर था 6073। इसके बाद मुंबई में भी दोनों मिले और फिर बातचीत का सिलसिला जारी रहा। कभी फोन पर तो कभी इंटरनेट पर। आसिफ और इस अभिनेत्री की मुलाकात शारजाह और अबू धाबी में भी हुई। मुंबई पुलिस के सूत्र तो यहां तक बता रहे हैं कि ये हिरोइन तीन तीन नंबरों से आसिफ से बातें किया करती थी। लाख टके का सवाल एक कि क्या एक फिक्सर से की गई बातें मैच फिक्सिंग के बारे में ही होती थीं? ये अभिनेत्री कई भोजपुरी फिल्मों में भी काम कर रही है और कहीं न कहीं मोहम्मद आसिफ ने मैच फिक्सिंग का काला पैसा इन फिल्मों में लगाने का वादा भी किया था।

वैसे सच ये भी है कि ये सभी टॉप की हिरोइनें नहीं हैं। क्रिकेट की कई पार्टियों में उन्हें देखा गया है। डेटलाइन इंडिया के पास सभी अभिनेत्रियों के नाम हैं, लेकिन इनका खुलासा नहीं किया जा सकता। इनमें से एक बंगाल से आती है तो दूसरी दिल्ली से। दोनों ने ही कुछ छोटे बजट की फिल्मों में लीड रोल किया है साथ ही फिल्मों से पहले मॉडलिंग भी की है। इसके अलावा दो और चेहरे भी हैं जिनमें से एक मॉडल है और ग्लैमर के सर्किट में उसका आना जाना है। देखना ये है कि स्कॉटलैंड यार्ड को भारतीय जांच एजेंसियां इन पांचों देवियों के बारे में क्या कुछ जानकारी मुहैया करवा पाती हैं।

आसिफ के बॉलीवुड की अभिनेत्रियों से संबंध कहीं ना कहीं ये भी साफ करते हैं कि उसके दिल में बॉलीवुड के लिए खास जगह है। आसिफ भी हिंदी फिल्म का हीरो बनने की ख्वाहिश रखता है। इस चाहत का खुलासा खुद आसिफ ने आज से 4 साल पहले भारतीय टीम की मौजूदगी में किया था। जनवरी 2006 में लाहौर में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तत्कालीन बॉलिंग कोच आकिब जावेद के घर पर ईद की पार्टी थी। सीरीज शुरू होने से पहले दी गई ये दावत खासतौर पर भारतीय टीम के लिए थी, इसमें पाकिस्तानी टीम के भी ज्यादातर खिलाड़ी शरीक हुए थे।पार्टी में जब आकिब जावेद ने आसिफ का परिचय लोगों से कराया तो किसी ने कहा कि ये तो फिल्मी हीरो की तरह दिखता है।

ये सुनकर आसिफ के साथ आए दोस्त ने फौरन हाथ जोड़कर कहा कि भाई कुछ मत बोलो इसको। बंदे के दिमाग में पहले से ही स्टार बनने का भूत सवार है। बातचीत में आसिफ ने भी भारतीय रिपोर्टरों से अपने दिल की बात बताई थी। आसिफ ने कहा था कि मैं एक दिन बॉलीवुड में काम करुंगा, महेश भट्ट की एक पिक्चर करनी है मुझे। पाकिस्तानी क्रिकेटरों का बॉलीवुड प्रेम कोई नई बात नहीं है। इमरान और जीनत अमान हों या फिर मोहसिन खान और रीना रॉय। हालिया सानिया शोएब शादी हो या फिर सुष्मिता का नाम वसीम अकरम के साथ जोड़ा जाना।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच पिछले वर्ष खेले गए सिडनी टेस्ट पर मंडरा रहे फिक्सिंग के काले बादल गहरा गए हैं। एक ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने सट्टेबाज मजहर माजिद के साथ कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीर प्रकाशित की है। ये तस्वीर पाक के ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान ली गई थी। द ऑस्ट्रेलियन की इस तस्वीर में उन्हें सिडनी टेस्ट के तीन सप्ताह बाद पर्थ के एक होटल में डिनर करते दिखाया गया है।

इस तस्वीर से सिडनी टेस्ट पर मंडरा रहे फिक्सिंग के बादल और गहरा गए हैं। पाकिस्तान एक वक्त बेहद मजबूत स्थिति में होने के बावजूद ये मैच हार गया था। अब स्पॉट फिक्सिंग के भंडाफोड़ में सिडनी टेस्ट भी सवालों के घेरे में आ गया है और ऐसा माना जा रहा है कि यह फिक्स था।

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज यासिर हमीद ने स्पॉट फिक्सिंग मामले का भंडाफोड़ करने वाले ब्रिटिश अखबार न्यूज ऑफ द वर्ल्ड से बातचीत में दावा किया था कि सिडनी टेस्ट में हमारे साथी खिलाड़ियों ने फिक्सिंग के जरिए 18 लाख पाउंड की कमाई की थी(अंशू सिंह,डेटलाईनइंडिया डॉट कॉम,7.9.2010)।

1 comment:

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः