स्वागत

Saturday, August 7, 2010

बिग बॉस और सलमान

‘बिग बॉस’ सीजन 3 में संगीतकार इस्माइल दरबार ने एक गाना लिखा था-कभी कड़वा कड़वा करेला है , कभी मीठा मीठा हलवा है , ये तो बिग बॉस का जलवा है । ये गाना होस्ट अमिताभ बच्चन सहित चैनल और घर के सभी सदस्यों को काफी पसंद आया था। लेकि न तब किसी ने यह सपने में भी नहीं सोचा था कि ‘बिग बॉस’ के सीजन-4 को होस्ट करने वाला व्यक्ति भी वही होगा जो अपने ‘जलवे’ को लेक र मशहूर है । जी हां, वो सलमान खान ही हैं , जिनका जलवा हर तरफ देखने को मिलता है । सलमान ‘बिग बॉस’ के नए होस्ट बन गए हैं । लेकिन क्या सलमान खान इस शो के होस्ट के रूप में कामयाब होंगे? क्योंकि जिस शो को महानायक अमिताभ बच्चन पेश कर चुके हों, उसके बाद हर कोई उनके सामने बौना नजर आता है । यह बात केबीसी में साबित हो चुकी है । अमिताभ बच्चन के बाद इस शो को शाहरुख खान ने होस्ट किया तो वह बुरी तरह नाकाम रहे। इसमें कोई शक नहीं कि अमिताभ बच्चन ने ‘बिग बॉस’ को जिस ‘पॉप फिलॉसफर’ वाले अंदाज में पेश किया था, उससे घर वाले ही नहीं तमाम दर्शक भी मंत्रमुग्ध थे। यह भी एक इत्तेफाक ही था कि 4 अक्तूबर 2009 को जिस दिन ‘बिग बॉस‘ का सीजन 3 शुरू हुआ था, ठीक उसी दिन उसी समय स्टार प्लस पर शाहरुख अपनी ही होम प्रोडक्शन के शो ‘तेरे मेरे बीच’ के फाइनल एपिसोड में खुद आए थे। फरहा खान ने शाहरुख की पर्सनल लाइफ की कई दिलचस्प रहस्य उनसे उगलवाए थे। स्टार प्लस उन बातों का कई दिनों से जमकर प्रचार भी कर रहा था। मगर दर्शकों ने शाहरुख की पर्सनल लाइफ के राज जानने की जगह अमिताभ बच्चन का ‘बिग बॉस’ पेश क रने का अंदाज देखना पसन्द किया। नतीजन ‘तेरे मेरे बीच में’ का फाइनल टीआरपी के लिए तरस गया और ‘बिग बॉस-3’ के पहले एपिसोड ने ही धूम मचा दी। यहां एक बार फिर अक्तूबर में अमिताभ बच्चन के बीसी में और सलमान खान ‘बिग बॉस‘ में एक साथ उतरने की तैयारी में हैं । पर सलमान भी शाहरुख खान वाला इतिहास दोहराएं यह जरूरी नहीं। सलमान बॉक्स आफिस पर चाहे शाहरुख खान से पीछे हों, बिग स्क्रीन पर निर्माता और वितरक भी चाहे शाहरुख के सामने सलमान को हल्का आंकते हों, लेकि न टीवी पर सलमान खान, शाहरूख से कहीं ज्यादा हिट हैं । इस बात का प्रमाण सलमान खान का शो ‘दस का दम’ है । इसी शो के बलबूते पर वर्ष 2009 में सोनी चैनल अपना वजूद बचा सका। सलमान खान पहली बार ‘दस का दम’ से ही टीवी होस्ट के रू प में उतरे थे। अब रहा सवाल ‘बिग बॉस-4’ के होस्ट के रूप में सलमान की सफलता का। अमिताभ की तरह सलमान इसके होस्ट के रूप में एक टीचर जैसे नहीं बनेंगे। चैनल ने ‘बिग बॉस’ होस्ट के रूप में सलमान के आगमन के बारे में कलर्स के सीईओ राजेश कामत क हते हैं ‘जब इंडिया के मोस्ट वांटेड रिएलिटी शो और मोस्ट वांटेड सुपर स्टार सलमान खान एक साथ होंगे तो धमाल ही होगा’। चैनल यह भी कहता है कि पहले ‘बिग बॉस’ के घर के सदस्य होस्ट अमिताभ बच्चन के आने का और उनके सामने बैठ उनसे बात करने का इंतजार क रते थे तो इस बार घर के सदस्य ये दुआ करेंगे कि सलमान न आएं, क्योंकि सलमान होस्ट के रू प में दोस्त मार्गदर्शक या दार्शनिक नहीं रहेंगे। वह तो अब उन सदस्यों के दुश्मन बन क र उभरेंगे। वह उन्हें डाटेंगे, फटकारेंगे और जो सदस्य जोड़-तोड़ और उठा-पटक का खेल खेलेंगे उन्हें मजा चखाएंगे। सलमान अपने होस्ट बनने और अपने रोल के बारे में कहते हैं , ‘मेरी तुलना मिस्टर बच्चन से मत कीजिए, वह इतने सीनियर हैं कि मैं तो उनके सामने बच्चा हूं, लेकिन मैं इस शो को अपनी ओर से बहुत दिलचस्प बनाने की हर संभव कोशिश करूगा। मैं अच्छे लोगों के साथ अच्छी तरह पेश आऊंगा और बुरे लोगों के साथ बुरी तरह।’ सलमान आगे कहते हैं , ‘मैं ‘बिग ब्रदर’ भी देखता रहा हूं और ‘बिग बॉस’ भी। पिछली बार मेरे फेवरिट बिंदू दारा सिंह थे। यह ठीक है कि बिंदू मेरे करीबी दोस्त हैं , मैं उन्हें बचपन से जानता हू। पर उन्हे मैंने इसलिए भी पसन्द किया कि वह एक अच्छे इंसान हैं । इस बार जब मैं घर के सभी सदस्यों के काम पर नजर रखूंगा तो बिंदू जैसे नेक दिल और अच्छे लोगों को तलाशूंगा और उनके साथ प्यार से पेश आऊं गा।’(प्रदीप सरदाना,रीमिक्स,हिंदुस्तान,दिल्ली,7.8.2010)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः