स्वागत

Friday, August 6, 2010

हिंदू बनीं जूलिया रॉबर्ट्स

हॉलिवुड सुपरस्टार जूलिया रॉबर्ट्स ने अगले जन्म में शांति एवं सुकून की जिंदगी पाने की उम्मीद में हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया है।

बैप्टिस्ट और कैथोलिक माता-पिता से जन्मीं जूलिया (42) अपनी फिल्म 'ईट प्रे लव' की शूटिंग के लिए भारत आई थीं और तब से वह हिन्दू बन गई हैं।

एले मैगजीन में अकादमी पुरस्कार विजेता जूलिया ने कहा कि अब वह अपने कैमरामैन पति डेनियल मोडर और तीन बच्चों हैजल फिनायस और हेनरी के साथ भजन-कीर्तन तथा प्रार्थना करने के लिए मंदिरों में जाती हैं।

जूलिया ने कहा, ' मैं निश्चित तौर पर हिन्दू बन गई हूं। इस जीवन में मेरे दोस्तों और परिवार ने मुझे जरूरत से ज्यादा बिगाड़ दिया। अगले जन्म में मैं शांति से रहना चाहती हूं।' भारत में शूटिंग के दौरान जूलिया को हिंदू धर्म को करीब से जानने का मौका मिला था।

एलिजाबेथ गिलबर्ट की बेस्ट सेलर किताब पर आधारित इस फिल्म में जूलिया ने एक ऐसी तलाकशुदा महिला की भूमिका निभाई है, जो खुद की खोज में दुनियाभर में घूमती है। यह महिला भोजन के लिए इटली और आध्यात्मिकता के लिए भारत तथा बाली जाती है जहां उसे प्यार मिलता है। उन्होंने गुड़गांव के निकट एक आश्रम में कुछ दिन शूटिंग की थी। इस दौरान ही उन्हें पूर्वी दर्शन् और भारतीय संस्कृति ने इस कदर प्रभावित किया कि उन्होनें हिंदू धर्म की राह पर चलने की ठान ली। ‘ईट , प्रे एंड लव’ में जूलिया ने एक ऐसी महिला की भूमिका निभाई है जा खुद की खोज में दुनियाभर का भ्रमण् करती है।

जूलिया रॉबट्र्स अपने इस जन्म से संतुष्ट नहीं हैं और चाहती हैं कि कम से कम अगला जन्म तो सुधर जाए। अगले जन्म में सुकून की तलाश में ही उन्होंने हिंदू धर्म की राह चुनी है । वह अपने परिवार के साथ नियमित रू प से पूजा-अर्चना करती हैं । वेबसाइट ‘डेली मेल डॉट को डॉट यूके ’ के मुताबिक 42 वर्षीय जूलिया ने माना कि वह हिंदू धर्म को स्वीकार कर चुकी हैं ।

कैसे मिली प्रेर णा : बैप्टिस्ट और कै थोलिक माता-पिता से जन्मीं जूलिया पिछले साल सितंबर में अपनी फिल्म् ‘ईट , प्रे एंड लव’ की शूटिं ग के लिए भारत आई थीं। उन्होंने अपनी फिल्म निर्माण कंपनी का नाम भी रेड ओम फिल्म्स रखा है। कैथोलिक माता और बैपटिस्ट पिता की पुत्री जूलिया रॉबर्ट दुनिया की सर्वाधिक प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। एल पत्रिका में आए उनके बयान का स्वागत करते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदुइज्म के अध्यक्ष राजन जेड ने कहा है कि वह जूलिया का हिंदू धर्म में दिल से स्वागत करते हैं। जेड के अनुसार जूलिया को हिंदुत्व की विभिन्नता में एकता की लंबी परंपरा पसंद है और यही प्रकृति की सच्ची व्याख्या है । जेड ने जूलिया के सामने प्रस्ताव रखा है कि यदि वे हिंदुत्व को और गहराई में जाकर समझना चाहती हैं तो वे स्वयं एवं अन्य हिंदू विद्वान उनकी मदद करने में हर्ष का अनुभव करेंगे। ईट, प्रे, लव 13 अगस्त को अमरीका और कनाडा में प्रदर्शित होगी।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः