स्वागत

Monday, August 16, 2010

रोबोट ने हासिल की आई ट्यूंस चार्ट पर पहली पोजीशन

जो काम इस देश के नेता आजादी के ६३ साल बाद भी नहीं कर पाए, वह काम सिनेमा ने कर दिखाया है। भाषाओं की सीमाएं टूट रही हैं। अब हिंदी, तमिल, तेलुगू सिनेमा की बजाय बातें भारतीय सिनेमा की होने लगी हैं। देश की अब तक की सबसे महंगी फिल्म "इंदिरन-द रोबोट" पहली ऐसी भारतीय फिल्म भी बन गई है जिसने अपने म्यूजिक रिलीज के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय आई ट्यून्स चार्ट पर पहली पोजीशन हासिल कर ली है। देशभर के फिल्म वितरकों की मौजूदगी में रोबोट के म्यूजिक रिलीज कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन और रजनीकांत मौजूद थे। दोनों तीन साल बाद किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में एक साथ नजर आए। दोनों ने हमेशा की तरह एक दूसरे की तारीफों के पुल बांधे। रजनीकांत ने इस मौके पर अमिताभ बच्चन को अपना गुरु भी बताया।

नौ साल पहले कमल हासन और प्रीति जिंटा के साथ घोषित की गई निर्देशक शंकर की फिल्म रोबोट ने इस दौरान बहुत उतार चढ़ाव देखे हैं। कमल हासन के बाद यह फिल्म शाहरुख खान करने वाले थे, लेकिन आखिर में यह फिल्म रजनीकांत की झोली में आई। फिल्म के निर्माता भी इसके ऐलान के बाद से लेकर लगातार बदलते रहे। अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माता कंपनी इरॉस ने इस फिल्म से द्रोण और युवराज की नाकामी के बाद हाथ खींच लिए थे। आखिर में यह फिल्म सन नेटवर्क के मालिक कलानिधि मारन की झोली में आई। विदेश में इस फिल्म के वितरण अधिकार एचबीओ ने खरीदे हैं। यह वही फिल्म है जिसके लिए छह करोड़ रुपए लेकर ऐश्वर्या राय दो साल पहले देश में किसी फिल्म के लिए सबसे ज्यादा रकम पाने वाली हीरोइन बन गई थीं।

फिल्म के हिंदी संस्करण का म्यूजिक मशहूर कंपनी वीनस ने मुंबई में रिलीज किया और इस कार्यक्रम को हाल के दिनों का सबसे बड़ा म्यूजिक लांच माना जा रहा है। अमिताभ बच्चन, अभिषेक, जया और ऐश्वर्या के अलावा ऐश्वर्या के मायके के लोग भी इस कार्यक्रम में शरीक हुए। रोबोट एक साइंस फिक्शन फिल्म है, जिसका नायक अपने जैसा दिखने वाला एक शक्तिशाली रोबोट तैयार करता है, दिक्कत तब शुरू होती है जब इसमें इंसानी जज्बात विकसित हो जाते हैं। फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स, कॉस्ट्यूम डिजाइन और साउंड के लिए हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके तकनीसियंस की सेवाएं ली गई हैं। इस फिल्म के सलमान खान की फिल्म दबंग के सामने १० सितंबर को रिलीज होने की चर्चाएं चल रही हैं। हालांकि पुष्टि करने से अभी रोबोट से जुड़े लोग इनकार कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक फिल्म २४ सितंबर को रिलीज करने की तैयारियां चल रही हैं। इसके हिंदी संस्करण के वितरण अधिकारों को लेकर सौदेबाजी अब भी जारी है(नई दुनिया,दिल्ली संस्करण,16.8.2010 में मुंबई से पंकज शुक्ल)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः