स्वागत

Thursday, August 12, 2010

‘महंगाई डायन’ गाने को लेकर चेतावनी

फिल्म पीपली लाइव का चर्चित गाना-महंगाई डायन खाये जात है.. भले ही धमाल मचा रहा हो लेकिन इसको लेकर निर्माता और जानेमाने अभिनेता आमिर खान की मुश्किलें कम होती नजर नही आतीं।
डायन प्रताडऩा के खिलाफ काम करने वाली गैर सरकारी संस्था संस्था फ्री लीगल एड कमेटी ने इस गाने में डायन शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। संस्था के चेयरमैन और सामाजिक कार्यकर्ता श्री प्रेमचंद ने आज कहा कि इस गाने में डायन शब्द का इस्तेमाल महिलाओं की गरिमा के विरूद्ध है। डायन शब्द एक कुप्रथा और अंधविश्वास से जुड़ा है तथा इसके नाम पर आज भी महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं।
प्रेमचंद ने कहा कि उनकी संस्था आमिर से अनुरोध करेगी कि वह इस बात को समझे और गाने में फेरबदल कर इस शब्द को हटा लें। अगर ऐसा नहीं किया जाता तो हम उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे। ज्ञातव्य है कि उक्त संस्था ने झारखंड के आदिवासी बहुल इलाकों में डायन कुप्रथा के खिलाफ उल्लेखनीय काम किया है। इसका मुख्यालय जमशेदपुर में है। गौरतलब है कि फिल्म रिलीज से पहले ही सुपरहिट हो गये इस ठेठ गंवई अंदाज वाले गाने को लेकर सबसे पहले आमिर की तब किरकिरी हुई थी जब इसके गायकों को कथित तौर पर कम मेहनताना दिये जाने का मुद्दा उछला था। बिहार की राजधानी पटना की एक अदालत में भी इस गाने के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है(दैनिक ट्रिब्यून,जमशेदपुर,12.8.2010)।

आप इस गीत को यहां सुन सकते हैं

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः