स्वागत

Tuesday, August 24, 2010

कोला कंपनियों का काला सच दिखाएंगे शेखर कपूर

देश में पेयजल की किल्लत जैसी गंभीर समस्या पर फिल्म पानी बनाने की तैयारी कर रहे, प्रख्यात निर्देशक शेखर कपूर ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। साथ ही उन्होंने इन कंपनियों का विज्ञापन करने वाले फिल्मी सितारों से ऐसे सवाल कर डाले हैं, वे जवाब देने की स्थिति में नहीं हैं। मासूम, मिस्टर इंडिया और बेंडिट क्वीन जैसी फिल्मों के निर्देशक ने फिल्मी सितारों से पूछा है, मल्टी नेशनल कंपनियां, जो किसानों का पानी हड़प कर अपना धंधा चला रही हैं, हकीकत सामने आने के बाद क्या आप लोग अब भी इनके विज्ञापन करना चाहेंगे?

किसानों का हाल: देश के कई हिस्सों में किसानों ने सूखे के लिए काफी हद तक कोक व्यवसाय को जिम्मेदार ठहराया है। भारत में कोक के कुल 52 प्लांट हैं। केरल के प्लाचीमाडा में तो इस वजह से जमीन का पानी ही खत्म हो गया है। यहां के लोगों को सरकारी टैंकर से अपनी प्यास बुझानी पड़ती है।

शेखर के तीर : शेखर कपूर ने ट्वीट में पूछा, अगर आपको पता लगे कि कोका-कोला हमारी जमीन से पानी निकालकर मीलों तक फसलों को बर्बाद कर रही है, तब भी इसे पीना चाहेंगे? अगर साबित हो जाए कोक किसानों का पानी चुराकर उनकी जिंदगी से खेल रही है, तो क्या हमारे सितारे कोक और पेप्सी के विज्ञापन करेंगे? अगर हमारे सितारे विज्ञापन करने से इंकार कर देते हैं, तो क्या आप उनकी फिल्में देखना बंद कर देंगे? ट्विटर पर जब व्यक्ति ने कपूर से पूछा कि क्या उनके पास अपने बयान के समर्थन में सुबूत हैं? उन्होंने कहा, मैं अभी लंदन जाने के लिए एयरपोर्ट पर हूं, वहां पहुंचकर आपको सुबूत दूंगा कि कोक किसानों का पानी चुराती है।

सितारे खामोश : कोक के सवालों पर विज्ञापन करने वाले अभिनेताओं ने अभी तक अपना मुंह नहीं खोला है। उल्लेखनीय है कि आमिर खान, इमरान खान, कल्कि कोएचलिन कोका कोला के ब्रांड एंबेसडर हैं, जबकि रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण पेप्सी तथा अक्षय कुमार थम्स अप को प्रमोट करते हैं(दैनिक जागरण,राष्ट्रीय संस्करण,24.8.2010 में मुंबई की ख़बर)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः