स्वागत

Monday, April 12, 2010

देव आनंद को फाल्के रत्न

सदाबहार अभिनेता देव आनंद को दादा साहेब फाल्के अकादमी द्वारा इस वर्ष के फाल्के रत्न से सम्मानित किया जाएगा । उन्हें यह अवार्ड दादा साहेब फाल्के के जयंती के अवसर पर 30 अप्रैल को मुंबई में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया जाएगा ।इस अकादमी से फिल्म उद्योग की 38 ऐसोसिएशन जुड़ी हैं।देव आनंद के पहले फाल्के अकादमी ने अबतक सुनील दत्त, दिलीप कुमार, बी आर चोपड़ा और मनोज कुमार को फाल्के रत्न से सम्मानित कर चुकी है ।

फाल्के अकादमी के प्रवक्ता जगदीश औरंगाबादकर के अनुसार देव आनंद को यह अवार्ड देने का निर्णय अकादमी के सदस्यों ने सर्वसम्मति से लिया । उम्र के ८७ वें मोड़ पर भी देव आनंद आज भी फिल्मों के निर्माण व निर्देशन के साथ ही अभिनय से जुड़े हुए हैं।

अभिनय के साथ ही निर्माण और निर्देशन में पिछले 60 सालों से बॉलीवुड में सक्रिय देव आनंद ने हम सब एक हैं से अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत की थी इसके बाद मुनिमजी, सीआईडी, काला पानी, हम दोनों, ज्वैल थीफ, गाइड, जॉनी मेरा नाम, तेरे मेरे सपने, हरे रामा हरे कृष्णा जैसी कई महत्वपूर्ण फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा । इन दिनों वह अपनी आनेवाली फिल्म चार्जशीट के निर्माण व निर्देशन में जुटे हैं । देव आनंद ने अबतक के अपने फिल्मी कैरियर में एक दर्जन से अधिक नयी हीरोइनों को बॉलीवुड में चांस दिया है जिनमें जाहिदा, जीनत अमान से लेकर टीना मुनिम तक का शुमार है ।
(इंद्रधनुष,नई दुनिया,दिल्ली,10.4.2010 से साभार)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः