स्वागत

Friday, April 23, 2010

उत्तराखंड में पहला अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव शुरू

उत्तराखंड का पहला अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह आज से देहरादून में शुरू हो रहा है। सप्ताह भर चलने वाले इस समारोह में देश-विदेश की 70 फिल्में प्रदर्शित की जा रही हैं। इनमें मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की तीस पुरस्कार विजेता फिल्में, फिल्म प्रभाग की 33 चुंनिंदा डाक्यूमेंट्री, एनिमेशन व राज्य -आधारित फिल्में और बाल फिल्म समिति की छह फिल्में शामिल हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग तथा उत्तरांचल फिल्म चैंबर आफ कामर्स, देहरादून के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा यह फिल्म समारोह 29 अप्रैल तक छायादीप सिनेमा में चलेगा। फिल्म प्रभाग फिल्मों के निर्माण और वितरण तथा लघु फिल्मों के संवर्द्धन का कार्य करता है।

समारोह के पहले दिन आज मनोहर सिंह निर्देशित फ्रेमिंग टाइम तथा कुलदीप सिन्हा निर्देशित रफी: वी रिमेंबर यू दिखाई जा रही हैं।

फिल्मोत्सव का आयोजन नितान्त गैर-व्यवसायिक तौर पर किया जा रहा है और दर्शक इसका लुत्फ मुफ्त में उठा सकेंगे। इसके लिए उन्हें सिर्फ 100 रूपए का पंजीकरण शुल्क देना होगा। इसके एवज में उन्हें डेलीगेट कार्ड मिलेगा जिसे दिखाकर वे 29 तारीख तक फिल्में देख सकेंगे। यह कार्ड उद्घाटन और समापन समारोह के लिए मान्य नहीं है। डेलीगेट के रूप में पंजीकरण 18 तारीख तक चलेगा। इसके बाद 50 रूपए का दंड शुल्क देकर 20 तारीख तक कार्ड बनवाया जा सकता है।


यह समारोह उत्तराखंड,बाकी राज्यों तथा विश्व सिनेमा के विचारों,संस्कृति और अनुभव को शेयर करने का एक मंच माना जा रहा है।समारोह का उद्देश्य उत्तराखंड में फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित करना, पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना,देवभूमि उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रति लोगों में जागरूकता का प्रसार करना,गंगा,वनक्षेत्र,जैव-विविधता तथा हिमालय के संरक्षण को प्रोत्साहित करना है। यह समारोह उत्तराखंड के फिल्म निर्माताओं को बेहतर मंच भी उपलब्ध कराएगा।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः