स्वागत

Tuesday, April 13, 2010

"किंग सिरी" को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

आईपीएल के कारण कई अच्छी फिल्में दर्शकों से महरूम रहीं। अन्य फिल्मी गतिविधियों की चर्चा भी कम ही हुई जिनमें से एक है लखनऊ में 7 अप्रैल से शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव। कल इस समारोह का अंतिम दिन था। इस फिल्मोत्सव में श्रीलंका की किंग सिरी को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला ।
सिटी मांटेसरी स्कूल द्वारा आयोजित इस फिल्मोत्सव में 38 देशों की 223 फिल्में दौड़ में थीं। कल इस समारोह के अंतिम दिन विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ रहीं फिल्मों को पुरस्कार दिए गए।
कानपुर रोड स्थित सीएमएस प्रेक्षागृह में आयोजित समारोह में भारत की लघु फिल्म विट्ठल को सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म चुना गया। सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म के लिए श्रीलंका की फिल्म किंग सिरी के निर्देशक सोमरत्‍‌ने दिशानायके को दो लाख व निर्माता रेणुका बलसूर्या को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म विट्ठल को एक लाख रुपये दिये गए। डेनमार्क की फिल्म स्ट्रोम को किंगसिरी के बाद दूसरे नम्बर पर रखा गया। सर्वश्रेष्ठ एनीमेशन फिल्म का पुरस्कार फ्रांस की ले सिक्रेट डीएलोनोर को दिया गया। उसे एक लाख 25000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। ईरान की फिल्म ए टाइम टू लव के बाल कलाकार मोहसेन तनबंदेह को एक लाख रुपये का जगदीश गांधी ज्यूरी एवार्ड मिला। पोलेंड की फिल्म द मैजिक ट्री को भारती गांधी आडियन्स पुरस्कार(एक लाख रुपये) मिला। ब्रिटेन की लघु एनीमेशन फिल्म लास्ट एंड फाउंड को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। सभी श्रेणियों में 10 लाख रुपये के पुरस्कार दिए गए। समापन समारोह के मुख्य अतिथि निर्माता-निर्देशक अमोल पालेकर व उनकी पत्‍‌नी संध्या गोखले थीं।
महोत्सव में भारत के अलावा,अमेरिका, इंग्लैंड, जर्मनी, इटली, फ्रांस, नीदरलैंड, कनाडा, आस्ट्रिया, साउथ कोरिया, आयरलैण्ड, लाटविया, सर्बिया, हालैण्ड, मारीशस, बुल्गारिया, लिथुआनिया, चीन, तैलिन, एस्टोनिया, ईरान आदि देशों की फिल्में प्रमुखता से दिखाई गईं। इनमें स्माइल पिंकी भी शामिल थी जो ऑस्कर के लिए नामित होते ही रातों-रात सुर्खी में आ गई थी।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः