स्वागत

Thursday, March 11, 2010

नोएडा और बॉलीवुड



फिल्मी दुनिया की नजर में लगता है आजकल नोएडा की फिल्म चल रही है । न केवल फिल्म की शूटिंग के बाबत बल्कि फिल्म के रिलीज होने से पहले दर्शकों को आकर्षित करने के लिए किए जाने वाले प्रमोशन भी नोएडा में खूब किये जा रहे हैं। ज्यादातर फिल्मों की स्टारकास्ट नोएडा में प्रमोशन करना चाहती है। पिछले दिनों रिलीज हुई बड़ी फिल्मों पर नजर डालें तो अधिकतर ने नोएडा में प्रमोशन किया है। अब नोएडा के दर्शक भी फिल्मों के बाजार में दखल दे देने लगे हैं।
आईटी और अन्य क्षेत्रों में खास पहचान बना रहा नोएडा फिल्मी दुनिया को भी रिझा रहा है। शहर में तीन बड़े मल्टीप्लेक्स हैं। जहां अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए स्टारकास्ट आती हैं और दर्शकों से फिल्म देखने की अपील भी करती हैं।
फिल्म के प्रमोशन को लेकर वेब सिनेमा के मैनेजर विजय बताते हैं कि प्रमोशन दो तरह से होता है। एक तो मल्टीप्लेक्स वाले प्रमोशन कराते हैं। दूसरा फिल्म की स्टारकास्ट खुद प्रमोशन करने आती हैं। अगर प्रमोशन के लिए मल्टीप्लेक्स स्टारकास्ट को बुलाते हैं तो पैसा देना पड़ता है। लेकिन वह खुद आते हैं तो कोई बात ही नहीं है।
शहर का आलम यह है कि हर पंद्रह दिन में छोटी बड़ी किसी न किसी फिल्म का प्रमोशन शहर में होता ही है। दूसरा शहर की मीडिया को भी टारगेट बनाया जाता है। मीडिया हब बने नोएडा में प्रमोशन करने के पीछे स्टारकास्ट की यह सोच भी होती है।
अपनी कॉमेडी फिल्म न घर के न घाट के, प्रमोशन पर नोएडा आए भोजपुरी व हिन्दी फिल्मों के कलाकार रवि किशन साफ शब्दों में कहते हैं कि नोएडा दिल्ली-एनसीआर की जान बन गया है और यहां का दर्शक फिल्म को प्रभावित भी करता है। मुंबई के बाद फिल्म की शूटिंग के लिए दिल्ली और नोएडा पसंद भी किया जा रहा है। मीडिया हब होने के कारण फिल्म का प्रमोशन भी करना स्टारकास्ट को भाता है।
(नई दुनिया,नई दिल्ली संस्करण)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः