स्वागत

Wednesday, March 17, 2010

अरुणा ईरानीःक्या गजब करते हो जी

"लव स्टोरी" में अरूणा ईरानी "क्या गजब करते हो जी" गाते हुए कुमार गौरव को रिझाती नजर आईं, तो "कुदरत" में मंच पर शास्त्रीय अंदाज में "हमें तुमसे प्यार कितना" गाते हुए आईं! गुलजार की क्लासिक कॉमेडी "अंगूर" में देवेन वर्मा की पत्नी के रूप में वे अपने किरदार में पूरी तरह डूबी हुई थीं। १९८४ में "पेट, प्यार और पाप" के लिए उन्हें फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री अवॉर्ड मिला।
हीरोइन के तौर पर सफलता न पाते हुए भी रुपहले पर्दे पर लंबी पारी खेलते हुए दर्शकों के दिलो-दिमाग पर अपनी छाप अंकित कर देने वाली अभिनेत्रियों में से रही हैं अरुणा ईरानी। सत्तर-अस्सी के दशक की फिल्मों के एक दर्शक वर्ग का हमेशा यह मानना रहा कि अरुणा में हीरोइन बनने के सारे गुण मौजूद थे लेकिन कुछ खराब किस्मत, कुछ स्वयं के गलत फैसलों और कुछ फिल्म उद्योग की राजनीति के चलते उनकी पहचान मुख्यतः चरित्र अभिनेत्री के रूप में ही बन पाई। वैसे बाल कलाकार, कॉमेडियन, खलनायिका, हीरोइन, चरित्र अभिनेत्री... कई रूप रहे हैं अरुणा ईरानी के।
कम ही लोगों को पता है कि अरुणा ने अपने करियर की शुरुआत सर्वकालिक महान क्लासिक मानी जाने वाली फिल्म "गंगा जमना" (१९६१) से बाल कलाकार के रूप में की थी। इसमें उन्होंने चरित्र अभिनेत्री आजरा के बचपन की भूमिका निभाई थी और हेमंत कुमार के गीत "इंसाफ की डगर पे बच्चों दिखाओ चलके" में अपने गुरुजी के साथ गा रहे बच्चों में वे भी शामिल थीं। इसके बाद उन्होंने "जहाँआरा", "फर्ज", "उपकार" आदि जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए। फिर कॉमेडी किंग मेहमूद के साथ उनकी जोड़ी बनी, जो "औलाद", "हमजोली", "नया जमाना" जैसी फिल्मों में खूब पसंद की गई।


अरुणा के करियर में महत्वपूर्ण मोड़ आया १९७१ में "कारवाँ" के साथ। इस सुपरहिट म्यूजिकल फिल्म में उन्होंने तेज-तर्रार बंजारन की यादगार भूमिका निभाते हुए अपने अभिनय कौशल के साथ-साथ नृत्य की प्रतिभा का भी प्रदर्शन किया। "दिलबर दिल से प्यारे" और "चढ़ती जवानी मेरी चाल मस्तानी" जैसे गीतों से उन्होंने अपना लोहा मनवा लिया। निर्माताओं ने उन्हें ऐसी भूमिकाओं के लिए माकूल पाया, जिनमें कुछ नकारात्मकता का पुट हो और जिनमें एकाध डांस का भी स्कोप हो। इस बीच अरुणा को मेहमूद की "बॉम्बे टू गोवा" (१९७२) में हीरोइन का रोल मिला। हीरो थे अमिताभ बच्चन, जो तब तक एक संघर्षशील कलाकार ही थे। कहा तो यह भी जाता है कि मेहमूद ने पहले हीरो का यह रोल अमिताभ के मित्र और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के पुत्र राजीव गाँधी को ऑफर कर डाला था!


"बॉम्बे टू गोवा" हिट तो हुई लेकिन अरुणा हीरोइन के रूप में करियर न बना सकीं। हाँ, कई फिल्मों में सहायक भूमिका निभाते हुए वे हीरोइन पर भी भारी पड़ जाती थीं। १९७३ में राजकपूर की "बॉबी" में एक संक्षिप्त मगर दिलचस्प भूमिका में उन्होंने अपनी छाप छोड़ी। इसके बाद वे लगातार एक सशक्त चरित्र अभिनेत्री के तौर पर अपना स्थान पुख्ता करती गईं। "खेल-खेल में", "मिली", "लैला मजनू", "शालीमार" आदि उनकी महत्वपूर्ण फिल्में रहीं। "कुर्बानी" में उन्होंने बदले की आग में धधकती स्त्री के रोल में फिरोज खान, विनोद खन्नाा, जीनत अमान, अमजद खान जैसे कलाकारों में बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। "लव स्टोरी" में वे "क्या गजब करते हो जी" गाते हुए कुमार गौरव को रिझाती नजर आईं, तो "कुदरत" में मंच पर शास्त्रीय अंदाज में "हमें तुमसे प्यार कितना" गाते हुए आईं! गुलजार की क्लासिक कॉमेडी "अंगूर" में देवेन वर्मा की पत्नी के रूप में वे अपने किरदार में पूरी तरह डूबी हुई थीं। १९८४ में "पेट, प्यार और पाप" के लिए उन्हें फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री अवॉर्ड मिला।

नब्बे के दशक में अरुणा ईरानी ने "बेटा" और "राजा बाबू" जैसी फिल्मों से माँ के रोल निभाने शुरू किए। "बेटा" में उन्होंने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता। इसके अलावा उन्होंने टीवी के क्षेत्र में भी कदम रखा और सीरियल निर्माण करने लगीं। कई गुजराती फिल्मों में भी उन्होंने काम किया है। सई परांजपे की "साज" (१९९८) अरुणा की यादगार फिल्मों में से है, हालाँकि बॉक्स ऑफिस पर वह नहीं चली। वे फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी उतर चुकी हैं। आज के दौर के निर्देशकों में अरुणा करन जौहर और इम्तियाज अली के साथ काम करने की इच्छुक हैं क्योंकि उनके मुताबिक ये निर्देशक नए दौर के अनुरूप फिल्में तो बनाते हैं लेकिन इमोशंस पर भरपूर जोर देते हैं। बचपन से काम करती आईं अरुणा की कामना है कि अंतिम साँस तक वे काम करती रहें।
(मंजुल खांडेकर,नई दुनिया,13 मार्च,2010के ग्लैमर दुनिया परिशिष्ट मे)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः