स्वागत

Wednesday, October 6, 2010

रा-१ के क्लाइमेक्स का हिस्सा अब आप भी होंगे

इफ रजनी कांट, नो बडी कैन यानी जो काम रजनीकांत नहीं कर सकते वह फिर कोई नहीं कर सकता, यह कहावत फिल्म उद्योग और रजनीकांत के चाहने वालों में बरसों से मशहूर रही है। लेकिन, जो काम रजनीकांत ने अपनी नई फिल्म इंदिरन (हिंदी में रोबोट) से कर दिया है, उसने हिंदी सिनेमा के बादशाह माने जाने वाले शाहरुख खान के होश उड़ा दिए हैं। रोबोट की कामयाबी से हैरान शाहरुख ने अपनी आने वाली फिल्म रा-१ को लेकर रविवार को आपात बैठक के बाद इसमें कुछ और फेरबदल करने का फैसला किया है। हिंदी सिनेमा में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि दर्शक किसी फिल्म के क्लाइमेक्स को इसके घटने के साथ-साथ खेल सकेंगे। कम लोगों को ही मालूम है कि देश की सबसे महंगी फिल्म बताई जा रही तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी में बनी फिल्म रजनीकांत की नई फिल्म सबसे पहले शाहरुख खान को ही ऑफर की गई थी। तब उन्होंने कहानी में कुछ फेरबदल करने को कहा था, जो इसके निर्देशक शंकर को मंजूर नहीं था।

शाहरुख खान के बाद कमल हासन और फिर ये फिल्म रजनीकांत तक पहुंची। रजनीकांत को फिल्म के हिंदी संस्करण की ऐसी कामयाबी की उम्मीद नहीं थी और इस कामयाबी का शुक्रिया अदा करने रजनीकांत दो दिन से मुंबई में हैं। पहले उन्होंने सदाबहार हीरो देव आनंद के लिए फिल्म का शो किया, फिर सोमवार की रात उन्होंने हिंदी सिनेमा के सितारों के साथ यह फिल्म देखी।

बस इस सारे हंगामे और जश्न में अगर कोई परेशान है तो वह हैं शाहरुख खान। शाहरुख रोबोट की कहानी को जिस अंदाज में बनाना चाहते थे, उसे उन्होंने रा-१ में अमली जामा पहनाया है। अनुभव सिन्हा तो बस कहने को इसके निर्देशक हैं, फिल्म से जुड़े सूत्र बताते हैं कि फिल्म की पूरी कमान शाहरुख ने खुद ही संभाल रखी है। रोबोट की कामयाबी के बाद रविवार को शाहरुख ने फिल्म से जुड़े लोगों की अपने घर मन्नत में आपात बैठक बुलाई थी। रा-१ करीब ८० फीसदी पूरी हो चुकी है और बाकी की २० फीसदी की शूटिंग इन दिनों मुंबई में चल रही है। इस बैठक के बाद से शाहरुख की फिल्म निर्माण कंपनी रेड चिलीज के दफ्तर और स्टूडियो में फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन के तमाम निर्देश बदल दिए गए। फिल्म के संपादन के लिए हॉलीवुड के मशहूर संपादक रॉब मार्शल को न्यौता भेजा गया है(पंकज शुक्ल,नई दुनिया,दिल्ली,6.10.2010)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः