स्वागत

Tuesday, October 26, 2010

फिल्मी सितारों की करवाचौथ

आज की महिलाएं करवाचौथ का व्रत उतने ही जोश के साथ मनाती हैं, जैसे कि पहले की महिलाएं मनाया करती थीं। हमारी बॉलीवुड की शादीशुदा हीरोइनें भी अपनी व्यस्त जिंदगी में भूखे-प्यासे रह कर पति की सलामती के लिये करवाचौथ का व्रत रखती हैं। वे करवाचौथ कैसे मनाती हैं, आइये जानते हैं उन्हीं की जुबानी

ऐश्वर्या राय बच्चन

ऑफकोर्स मैं करवाचौथ का व्रत अपने पतिदेव के लिए करती हूं, चाहे मैं कितनी ही व्यस्त क्यों न हो जाऊं। यह व्रत मेरे लिये बहुत ही महत्त्वपूर्ण है। पिछले साल तो अभि ने भी मेरे साथ भूखे-प्यासे रह कर यह व्रत किया था। उनका कहना है कि जब मैं उनके लिए भूखी-प्यासी रह कर व्रत रख सकती हूं तो वह मेरे लिये यह व्रत क्यों नहीं रख सकते। जब मैं कुंवारी थी, तभी से मेरी दिली इच्छा थी कि जब मेरी शादी हो जाएगी तो मैं भी शादीशुदा लड़कियों की तरह यह करवाचौथ का व्रत अपने पति के लिये रखा करूंगी। आज भगवान ने मेरी सुन ली है। उन्होंने अभिषेक के रूप में बहुत प्यार करने वाला हसबैंड दिया है और इतनी अच्छी ससुराल भी मुझे मिली है कि मैं हर जन्म में अभि को ही पति के रूप में चाहूंगी। करवाचौथ के व्रत में यही मेरी भगवान से कामना होती है।

करिश्मा कपूर

मैं करवाचौथ का व्रत पूरे रीति-रिवाज के साथ ही मनाती हूं और पूरा दिन निर्जल रह कर करवाचौथ का व्रत रखती हूं। इस दिन मैं अपनी ससुराल की सभी औरतों के साथ मिल कर करवाचौथ की पूजा करती हूं। रात में चांद की पूजा करने के बाद अपने पति परमेश्वर की भी पूजा करती हूं और फिर उन्हीं के हाथ से पानी पीकर अपना व्रत छोड़ती हूं। मेरे लिए तो यह व्रत बहुत ही मायने रखता है, क्योंकि एक सुहागन के लिए इस व्रत की बहुत अहमियत होती है। यह बात मैंने शादी के बाद ही महसूस की है।

रवीना टंडन

जब से मेरी शादी अनिल से हुई है, तब से तो मेरी पूरी जिंदगी ही बदल गयी है। उन्होंने मुझे इतना प्यार दिया है कि मैं अपनी जिंदगी के सारे दुख और टेंशन हमेशा के लिए भूल गयी हूं। अनिल से शादी के बाद ही मैंने यह जाना कि पति की अहमियत एक औरत की जिंदगी में क्या होती है। मेरे पति मुझसे इतना प्यार करते हैं कि दुनिया की सारी खुशियां वो मुझे देने को तैयार रहते हैं। मैं मोटी रहूं या पतली, इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, तो ऐसे में भला इतने प्यारे पति के लिये कौन करवाचौथ का व्रत नहीं रखना चाहेगा। मैं अपने पति के लिए पूरे रीति-रिवाज के साथ करवाचौथ का व्रत रखती हूं। और मजे की बात यह कि व्रत मैं रखती हूं और परेशान वह रहते हैं। मेरे पूरा दिन भूखे-प्यासे रहने पर उन्हें बहुत तकलीफ होती है, इसलिए करवाचौथ पर खास तौर पर वह मेरा ध्यान रखते हैं। मुझे एक अच्छा सा मेरी पसंद का गिफ्ट भी लाकर देते हैं। करवाचौथ पर जब मैं अपने पति की पूजा करती हूं तो उनका चेहरा देखने वाला होता है। उनके चेहरे पर उस वक्त जो खुशी होती है, वो देखने लायक होती है। अनिल का अपने प्रति इतना प्यार देखने के बाद करवाचौथ के व्रत पर पूजा करते समय मैं भगवान से यही प्रार्थना करती हूं कि हर जन्म में मुझे पति के रूप में यही मिलें।

सोनाली बेंद्रे बहल

गोल्डी से शादी के बाद मैं करवाचौथ का व्रत हर साल करती आई हूं। इस व्रत में मैं भगवान से अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करती हूं। हमारे मराठी में पति की सलामती के लिये वट सावित्री का व्रत रखा जाता है, लेकिन मेरी शादी पंजाबी परिवार में हुई है, इसलिए मैं ससुराल वालों के मुताबिक करवाचौथ का व्रत रखती हूं। इस दिन मैं बिल्कुल वैसा ही महसूस करती हूं, जैसे कि मैंने अपनी शादी के दिन महसूस किया था(आरती सक्सेना,हिंदुस्तान,दिल्ली,25.10.2010)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः