स्वागत

Tuesday, October 26, 2010

पग-पग हॉलीवुड....

अमेरिका के किसी शहर को क़दमों से नापना ही अटपटा लगता है, लेकिन हॉलीवुड उन कुछ गिने-चुने जगहों में से है, जो अपने स्टीरियोटाइप्स को अभी भी जी रहे हैं। बस थोड़ी-सी कोशिश, और यह ढेर सारे यादगार अनुभव देता है। पैदल चलने वालों के लिहाज से शानदार यह डिस्ट्रिक्ट लॉस एंजिल्स के अतीत और भविष्य, दोनों का प्रतिनिधित्व करती है।

अतीत में हैं कैपिटल रिकॉर्डस बिल्डिंग सरीखे आइकॉन और शहर का भविष्य है- बहुजातीय, ऊपर उठती इमारतें और घनी आबादी। पुनर्जागरण के हालिया दौर के चलते अब यहां हैं मिलियन-डॉलर कोंडोस, ट्रेंडी रेस्टरांज, वर्ल्ड क्लास मूवी थिएटर और सेलिब्रिटीज के नजारे।

लेकिन साथ ही यहां टैटू पार्लर्स, सेक्स शॉप्स और बेघर लोग भी क़ायम हैं। और ये सारी चीजें मिलती हैं हॉलीवुड वाक ऑफ फ़ेम में, जहां यह मुश्किल ही है कि किसी क्षण में आपको गुदगुदी न हो या आप भ्रमित न हों। आख़िर, यह ऐसी जगह है, जो लॉस एंजिल्स में ही हो सकती है।

शुरू करें सुबह-सुबह : लॉस एंजिल्स सुबह का शहर है। सो, स्क्वैयर वन डायनिंग पर ब्रेकफास्ट से शुरुआत कीजिए, जो किसानों के उत्पाद पर फोकस करने वाला जिंदादिल लोकल स्पॉट है। बनाना स्रिटस कारमेल के साथ कुछ फ्रेंच टोस्ट ऑर्डर कीजिए या फिर टमाटर और एरुगुला के साथ प्रेस्ड एग सैंडविच।

फिर सड़क के पार स्थित साइंटोलॉजी हेडक्वार्टर्स को निहारें। यह हॉलीवुड की छवि बनाने वाले सर्वाधिक उपयुक्त भवनों में से एक है। और यह भी देखने की कोशिश करें कि इसके पार्किग एरिया में कौन-सा स्टार जा रहा है या बाहर आ रहा है।

सेलिब्रिटी डॉग वाकर्स : हॉलीवुड बूलवार्ड (मुख्य सड़क) से दो ब्लॉक उत्तर की ओर अमेरिका के सबसे अनोखे अर्बन पार्को में से एक, रनयॉन केनयॉन है। 130 एकड़ में फैले इस पार्क में सीधी ढालें और कई पैदल मार्ग हैं, जहां से सैन फर्नाडो घाटी, प्रशांत महासागर और साफ़ दिनों में कैटलिना आइलैंड का नजारा होता है। यहां ग्रिफ़िथ ऑब्Êारवेटरी भी है, जहां अंतरिक्ष और विज्ञान से जुड़ी रोचक प्रदर्शनियां हैं। यह क्षेत्र डॉग ओनर्स के बीच लोकप्रिय है, जिनमें सेलिब्रिटीÊा भी शामिल हैं। यहां कुत्तों को पट्टा लगा या चेन से बांधकर रखने की बंदिश नहीं है।

देखें ‘हॉलीवुड’: लॉस एंजिल्स के बहुत सारे मूल निवासी भी ब्रेंसडाल आर्ट पार्क के बारे में नहीं जानते। यह पब्लिक स्पेस है, जिसे 1927 में एलिन ब्रेंसडाल ने दान किया था। यहां से हॉलीवुड साइन (पहाड़ी पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा ‘हॉलीवुड’) का मनमोहक नजारा होता है और यह लॉस एंजिल्स की इक्का-दुक्का जगहों में है, जहां आप हरी घास पर बैठ सकते हैं। यहां लॉस एंजिल्स म्युनिसिपल आर्ट गैलरी, एक थिएटर और हॉलीवुड हाउस है।


थोड़ी पेट पूजा : आपने कभी सोचा था कि हॉलीवुड जाकर आप रॉ फूड खाएंगे? यह वेस्ट हॉलीवुड है जनाब। इस एरिया में लंबा घूमना है, सो पहले नॉर्थ ग्रावर स्ट्रीट पर रोसकोÊा हाउस ऑफ चिकन एंड वेफ़ल्स में थोड़ी पेटपूजा कर ली जाए। बेहद पसंद की जाने वाली यह फूड चेन ग्रेवी में डूबे हाफ़ चिकन के लिए जानी जाती है, जिसे दो वेफल्स के साथ सर्व किया जाता है। अगर हल्का खाना चाहिए, तो कॉर्न ब्रेड के साथ रेड बींस व राइस ऑर्डर कीजिए।

खोजें सीडीज : रोसकोज से अमीबा रिकॉर्डस की ओर फास्ट वाक होती है। यह अमेरिका के सबसे बड़े इंडिपेंडेंट रिकॉर्ड स्टोर्स में है, जहां नई और इस्तेमाल की हुई सीडीज व डीवीडीज मीलभर तक फैले क्षेत्र में खोजी जा सकती हंै। यहां पर लाइव परफॉर्मेस भी चलता रहता है, जिसमें शहर के संभावनाशील कलाकारों को मौक़ा मिलता है।

हाईटेक मूवी : चलते रहें। अब आप आर्कलाइट सिनेमा की ओर बढ़ रहे हैं, जहां अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ साउंड व प्रोजेक्शन सिस्टम में से एक लगा है। साथ ही यहां शानदार, आरामदायक कुर्सियां भी हैं।
टेस्ट ऑफ़ पेरू : नॉर्थ वाइन के कॉर्नर पर मुड़ें और आप एक छोटी-सी जगह पर पहुंचेंगे, जहां पूरी सजावट लीमा के प्रसिद्ध बाल्कोंस या बाल्कोनीज की छोटी प्रतिकृतियों से की गई है। यह लॉस बाल्कोंस डेल पेरू है, जहां परिवार, कपल्स और गायज नजर आते हैं।

आप चिचा मोराडा से शुरुआत कीजिए, जो कॉर्न वाटर के साथ बनी एक फ्रूट ड्रिंक है। फिर लोमो साल्टेडो चखें या प्याज के साथ सॉटीड या टाकु टाकु कॉन मॉरिस्कोस, जो पेरू की बींस और श्रिंप के साथ रिफ्राइड की जाती है।

फिर से सड़क पर : बेशक, यहां से टूरिस्ट गुज़रते ही हैं, पर आप हॉलीवुड बूलवार्ड से एक बार और गुजारिए और सैकड़ों स्टार्स को देखते हुए ख़ुद से पूछिए कि आप कितनों को पहचान पाए। ऐसा करते हुए ‘लकी डेविल्स’ पर जरूर रुकें और टोस्टेड पिकान माल्ट चखें। यह मीठा मिश्रण टूरिस्ट को बहुत पसंद आता है और जाहिर है, हॉलीवुड के अनुभवों के साथ इसका स्वाद भी हमेशा याद रहता है(दैनिक भास्कर,24.10.2010)।

1 comment:

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः