स्वागत

Friday, October 22, 2010

त्योहारी सीजन में हिंदी सिनेमा के ४०० करोड़ दांव पर

हिंदी सिनेमा में दशहरा से शुरू होने वाले बॉक्स ऑफिस धमाल के इस बार फुस्स होने से दीवाली से लेकर क्रिसमस तक रिलीज होने वाली फिल्मों के निर्माताओं की जान सांसत में अटकी हुई है।

इस दौरान ऐश्वर्य राय से लेकर करीना कपूर और अक्षय कुमार से लेकर ऋतिक रोशन, इमरान खान, अभिषेक बच्चन और अजय देवगन की शोहरत का इम्तिहान होना है। एक अनुमान के मुताबिक इस त्योहारी सीजन में हिंदी सिनेमा के करीब ४०० करोड़ रुपए दांव पर हैं।

दशहरा के ठीक पहले इमरान हाशमी की फिल्म कू्रक व ऋषि कपूर व नीतू सिंह की फिल्म दो दूनी चार और इसके बाद संजय दत्त और अजय देवगन जैसे सितारों की नॉक आउट और आक्रोश के फ्लॉप हो जाने से हिंदी सिनेमा के निर्माताओं और वितरकों में इन दिनों अफरातफरी का माहौल है। कभी टी सीरीज की आंखों की तारा रहे हिमेश रेशमिया की करोड़ों की फिल्म कजरारे को मुंबई और पुणे के बस दो सिनेमाघरों में ही रिलीज हो पाने से भी फिल्म जगत की खस्ता हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है। इन पांच फिल्मों के न चलने से ही हिंदी सिनेमा को करीब १०० करोड़ का नुकसान हो चुका है। अब शुक्रवार को एक साथ चार फिल्में रक्त चरित्र १, हिस्स, दस तोला और झूठा ही सही रिलीज हो रही हैं। इन फिल्मों पर इनके निर्माताओं ने करीब ५० करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

हिंदी सिनेमा के सितारों की शोहरत का असली इम्तिहान अगले हफ्ते होने ५ नवंबर को होने वाला है। करीब सौ करोड़ की लागत से बनी अजय देवगन व करीना कपूर की गोलमाल ३ और अक्षय कुमार और ऐश्वर्य राय की ऐक्शन रीप्ले के कारोबार से अक्षय कुमार का भविष्य तो तय होना ही है, इन फिल्मों से थ्री इडियट्स और रोबोट की कामयाबी के बाद नंबर वन की दावेदारी के लिए करीना और ऐश्वर्य के बीच चल रहे मुकाबले का फाइनल भी तय होना है। दीवाली के इन धमाकों के दो हफ्ते बाद १६ नवंबर को ऐश्वर्य राय एक बार फिर ऋतिक रोशन के साथ फिल्म गुजारिश में अपनी कामयाबी की गुजारिश करती दिखेंगी जबकि राम गोपाल वर्मा इसी दिन अपनी महात्वाकांक्षी फिल्म रक्त चरित्र का दूसरा हिस्सा रिलीज करेंगे।

करीब सौ करोड़ के दांव वाली इन फिल्मों की रिलीज के बाद इमरान खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म ब्रेक के बाद, अभिषेक बच्चन की फिल्म खेलेंगे हम जी जान से, अजय देवगन की फिल्म टूनपुर का सुपरहीरो और अक्षय कुमार और कैटरीना की फिल्म तीसमार खां पर भी करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए दांव पर लगे हैं(नई दुनिया,दिल्ली,22.10.2010 में मुंबई से पंकज शुक्ल की रिपोर्ट)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः