स्वागत

Friday, October 8, 2010

आइटम नम्बर

मलाइका अरोड़ा खान कम से कम इस मामले में खुशकिस्मत हैं कि उन पर फिल्माए गए आइटम नंबर हमेशा हिट रहते हैं। आजकल मलैका अपने सुपर हिट नंबर ‘मुन्नी बदनाम हुई…’ को लेकर चर्चा में हैं। यह आइटम नंबर पिछले दिनों रिलीज फिल्म ‘दबंग’ का है। सब जानते हैं कि ‘दबंग’ के प्रोड्यूसर हैं मलैका के पति अरबाज और इस गाने में उन्होंने अपने ब्रदर इन लॉ सलमान के साथ जमकर ठुमके लगाए हैं। जाहिर है कि यह आइटम नंबर भी मलैका के लिए हिट साबित हुआ है और इस तरह एक बार फिर यह बात साबित हो गई है कि बॉलीवुड की फिल्मों में आइटम नंबर हमेशा दर्शकों को लुभाते रहे हैं। इसके अलावा टे्रेड पंडितों का यह भी मानना है कि बॉलीवुड में एक बार फिर देसी घाघरा-चोली, देसी ठुमके और देसी धुन का जलवा दिख रहा है। बिकनी और हॉट पैंट्स पर ये भारी पड़ रहे हैं। यूं बॉलीवुड में भले ही विदेशी बालाओं को मौका दिया जा रहा है, लेकिन हर बार देसी लड़कियों के आइटम ही फिल्म की नैया पार लगाते हैं। शायद इसी आकर्षण की वजह से ज्यादातर फिल्मकार अपनी फिल्मों में आइटम नंबर रखना पसंद करते हैं और चोटी की अभिनेत्रियां भी ऐसे गानों पर ठुमके लगाने को तैयार रहती हैं।
हालत यह है कि नंबर वन की दावेदार समझी जाने वाली कैटरीना कैफ भी अपनी आने वाली फिल्म ‘तीस मार खां’ में एक सैक्सी डांस नंबर करने के लिए तैयार हो गई हैं। इस गाने के बोल हैं ‘शीला की जवानी…’। निर्देशक फराह खान की इस फिल्म में कैटरीना ने ‘दबंग’ की मुन्नी जैसा ही अवतार अपनाया है। उनकी पोशाक भी काफी हद तक एक-दूसरे से मिलती-जुलती नजर आएगी। फराह ने कैटरीना के लिए कुछ खास डांस स्टेप्स भी तैयार किए हैं। फिर भी कैटरीना डरी हुई हैं। उन्हें डर है कि कहीं उनका डांस नंबर मुन्नी के आगे फीका न पड़ जाए और वे मलैका से मात न खा जाएं। चर्चा है कि मलैका को टक्कर देने के लिए कैटरीना दिन-रात अपने गाने के अभ्यास में जुटी हैं। इस बीच फराह खान ने इस गाने में स्पेशल अपीयरेंस के लिए सलमान खान को भी राजी कर लिया है।

‘तीस मार खां’ में मुख्य भूमिका निभा रहे अक्षय कुमार भी सलमान-कैटरीना के डांस में नजर आएंगे। इससे पहले भी सलमान के ‘तीस मार खां’ में स्पेशल आइटम नंबर करने की अपुष्ट खबरें आई थीं, लेकिन अब आधिकारिक घोषणा हो गई है। इस खबर पर बॉलीवुड किंग शाहरुख खान की प्रतिक्रिया देखना दिलचस्प होगा। फराह के खास दोस्त शाहरुख और सलमान एक-दूसरे को फूटी आंख नहीं सुहाते। खास बात तो यह है कि फराह ने जब शाहरुख से फिल्म में आइटम डांस करने को कहा था तो उन्होंने वक्त की कमी का बहाना बना दिया था। ट्रेड के जानकारों का कहना है कि फराह ने सलमान से सिर्फ एक बार इस फिल्म में आइटम नंबर करने को कहा और उन्होंने तुरंत सहमति दे दी थी। यह है आइटम नंबर का असली जादू। इसी जादू का असर है कि इंडस्ट्री में चोटी की अभिनेत्रियों ने भी आइटम नंबर पर ठुमके लगाए हैं और दर्शकों का दिल जीतने की कोशिश की है। ऐश्वर्या राय ने तो एक बार नहीं, बल्कि दो बार आइटम डांस किए हैं। शाद अली की फिल्म ‘बंटी और बबली’ का ‘कजरारे कजरारे…’ गीत तो सबको याद है ही। लेकिन इससे पहले उन्होंने फिल्म ‘शक्ति’ के गीत ‘इश्क कमीना’ पर शाहरुख खान के साथ ठुमके लगाए थे। बिपाशा बसु ने ‘ओमकारा’ में ‘नमक इश्क का…’ और ‘बीड़ी जलाई ले…’ पर खुद तो ठुमके लगाए ही, सीटीमार दर्शकों को भी नाचने पर मजबूर कर दिया। फिल्म ‘मैं और मिसेज खन्ना’ में एक आइटम नंबर प्रीति जिंटा पर भी फिल्माया गया। माधुरी दीक्षित भी सुभाष घई की फिल्म ‘खलनायक’ में यह सवाल उछाल चुकी हैं—’चोली के पीछे क्या है… चोली के पीछे!’ उनकी ही तर्ज पर शिल्पा शेट्टïी ने यह ऐलान किया कि ‘मैं आई हूं यूपी बिहार लूटने’ (फिल्म ‘शूल’)। उर्मिला मातोंडकर ने ‘छम्मा छम्मा’ (चाइना गेट) की गुहार लगाई, तो याना गुप्ता ने अपील की कि ‘बाबूजी जरा धीरे चलो बिजली खड़ी यहां बिजली खड़ी’ (दम)। और पीछे जाएं, तो ‘शोले’ का ‘महबूबा महबूबा’ गीत याद आता है, जिसमें हेलन और जलाल आगा ने अंधियारी रात में गब्बर को लुभाने का प्रयास किया था।

दिलचस्प यह है कि नए दौर की अभिनेत्रियों को भी आइटम का यह सम्मोहन लुभा रहा है। कैटरीना कैफ के बाद दीपिका ने भी आइटम नंबर की सपनीली राहों पर चलने का फैसला किया है। दीपिका ने एक तेलुगू फिल्म में आइटम नंबर करने का मन बनाया है। चर्चा है कि दीपिका ने फिल्म ‘लव 4 एवर’ मे आइटम नंबर करना स्वीकार कर लिया है। दीपिका की यह पहली तेलुगू फिल्म है। फिल्म के निर्देशक जयंत सी प्राणजी हैं, और इसका निर्माण लॉफिंग वाटर्स इंटरटेनमेंट के बैनर तले हो रहा है। यह फिल्म हिंदी और तेलुगू में एक साथ बनेगी।

अभिनेत्री विद्या मालवदे ने भी एक अदद आइटम नंबर करने का इरादा जाहिर किया है। विद्या कहती हैं, ‘नृत्य मेरा पहला प्यार है और मैं इसका सिर्फ मजा ही नहीं लेती हूं यह मेरे लिए तनाव दूर करने का काम भी करता है। वैसे मेरी अब तक की फिल्मों में मुझे नृत्य करने का अवसर नहीं मिला है। वास्तव में यदि अवसर मिले तो मैं एक अच्छा आइटम नंबर करना चाहती हूं।’ यह तो हुई अभिनेत्रियों की बात। फिल्म ‘माई फ्रैंड गणेश 3′ के जरिए पहली बार एक ऐनिमेटिड किरदार को दर्शकों ने आइटम नंबर पर डांस करते हुए देखा। फिल्म के निर्देशक राजीव रुइया ऐसा करने की वजह बताते हुए कहते हैं, ‘आजकल लोग फिल्मों में आइटम नंबर देखना चाहते हैं। हम भी चाह रहे थे कि फिल्म के प्रचार के लिए एक आइटम नंबर रखें और हमारे सबसे बड़े हीरो तो गणेश ही हैं। तो हमने उन्हीं पर यह पिक्चराइज किया और उम्मीद के मुताबिक लोगों ने इसे पसंद भी किया।’

साफ है कि ज्यादातर मामलों में आइटम नंबर किसी भी फिल्म की कामयाबी की गारंटी साबित हो रहे हैं। ‘मुन्नी…’ आइटम नंबर के सहारे देशभर के सिनेप्रेमियों को लुभााने वाली मलैका अरोड़ा खान कहती हैं, ‘यह गाना बहुत पॉपुलर हो गया है। आज क्रिटिक भी यही मानते हैं कि ‘मुन्नी बदनाम हुई…’ गाने ने फिल्म की कामयाबी में अहम रोल निभाया है। पर मुझे उस वक्त बड़ी हंसी आती है, जब लोग मुझसे पूछते हैं कि अपने ब्रदर-इन-लॉ के साथ डांस करना कैसा लगता है? अरे! ये कोई रोमांटिक नंबर नहीं है। ये बहुत ही मस्त गाना है। वैसे भी उसके साथ डांस करने में बुराई ही क्या है? डांस तो हम घर पर भी साथ कर सकते हैं, तो फिल्म में साथ करने में क्या बुरा है। वैसे भी यह फिल्म मेरे हसबेंड ने बनाई है। खुद सलमान भी मुझे बेस्ट आइटम गर्ल मानते हैं। जब उनसे पूछा गया कि उन्हें शिल्पा और मुझमें से कौन बेस्ट आइटम गर्ल लगती है, तो उन्होंने मेरा ही नाम लिया।’ जाहिर है कि मुन्नी का बदनाम होना व्यर्थ नहीं गया, फिल्म से जुड़े हर शख्स के लिए यह फायदे का सौदा रहा(प्रतीक एम.,दैनिक ट्रिब्यून,2.10.2010)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः