स्वागत

Saturday, October 9, 2010

फिल्म और क्रिकेट

पिछले दिनों खबर आई कि क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 'फरारी की सवारी' में अभिनय करेंगे। बाद में कहा गया कि यह महज अफवाह है। सचाई चाहे जो भी हो एक बात तो तय है कि फिल्म निर्माता क्रिकेटरों की पॉपुलरिटी को भुनाने का कोई मौका नहीं छोड़ते। यही कारण है कि अब तक कई क्रिकेटर फिल्म में नजर आ चुके हैं। लेकिन उन्होंने इसे फन के रूप में ही लिया है। वे ऐक्टिंग को लेकर गंभीर नहीं रहे। दर्शकों को इन खिलाड़ियों की ऐक्टिंग कभी रास नहीं आई।

प्रख्यात क्रिकेटर सलीम अजीज दुर्रानी ने 1973 में फिल्म 'इशारा' में अभिनय किया था। इसके बाद 1985 में फिल्म 'कभी अजनबी थे' से संदीप पाटिल, सैयद किरमानी और सुनील गावसकर ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने बुरी तरह दम तोड़ दिया। इस फिल्म में वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर क्लाइव लॉयड भी गेस्ट आर्टिस्ट की भूमिका में नजर आए थे। गावसकर 'कभी अजनबी थे' के अलावा मराठी फिल्म 'सावली प्रेमाची', 'जाकोल' और हिंदी फिल्म 'मालामाल' में काम कर चुके हैं।

अनिल कुंबले भी 'मीरा बाई नॉट आउट' में गेस्ट आर्टिस्ट की भूमिका में नजर आए थे। फिल्म अनर्थ में विनोद कांबली ने हाथ आजमाया था। अजय जडेजा को सुनील शेट्टी की होम प्रोडक्शन फिल्म 'खेल' में काम करने का मौका मिला था। फिल्म 'मुझसे शादी करोगी' में हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ, पार्थिव पटेल और आशीष नेहरा ने अतिथि भूमिकाएं निभाई थीं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कपिलदेव 'इकबाल' और 'मुझसे शादी करोगी' जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल कर चुके हैं। क्रिकेटर सलिल अंकोला भी संजय दत्त के साथ 'कुरुक्षेत्र' में और जायद खान की पहली फिल्म 'चुरा लिया है तुमने' में काम कर चुके हैं(राजेश मिश्र,नवभारत टाइम्स,9.10.2010)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः